जब सड़क पर दौड़ी लकड़ी की विंटेज कार, देख हर कोई हुआ हैरान (Watch Video)

Tuesday, Mar 20, 2018 - 04:07 PM (IST)

ऊना (अमित): आपने लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा वाला गाना तो सुना होगा लेकिन आज हम आपको लकड़ी का घोड़ा नहीं बल्कि इसकी कार दिखाएंगे। लकड़ी की यह कार कोई खिलौना नहीं बल्कि सड़क पर दौड़ने वाली असल की कार है। इसको ऊना के 26 वर्षीय सौरभ धीमान ने बनाया है।


सड़कों पर दौड़ती यह कार लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है और सौरभ धीमान को दो दिनों में ही ऐसी कार खरीदने के तीन ग्राहक भी मिले हैं। उसने लंदन से एमबीए की है और इसी दौरान सड़कों पर ऐसी गाड़ियां देखकर उसके मन में लकड़ी की गाड़ी बनाने का विचार आया, जिसे उसने 6 महीनों की कड़ी मेहनत के बाद पूरा कर लिया।


सागबान की लकड़ी से तैयार की गई इस कार में मारुति 800 का इंजन लगा हुआ है। दो दिनों से इस कार को शहर की सड़क पर ट्रायल के तौर पर उतारा गया, जो कि सफल रहा। 


बताया जाता है कि कार के मालिक सौरव धीमान के पिता चमन लाल धीमान पिछले लंबे अरसे से फर्नीचर हाऊस चला रहे हैं। अपने पिता के कारखाने में ही उसने कार की पूरी बॉडी को तैयार किया है। कार में चालक की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है।


इसकी स्पीड की सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से निर्धारित की गई है। इसे सागबान की लकड़ी से तैयार किया गया है जो कि वाटरप्रूफ है। जिससे बारिश व पानी से धोने पर इसे कोई फर्क नहीं पड़ेगा।


कार की बॉडी को बनाने में इटालियन सीएनपी मशीन का प्रयोग किया गया है। सौरव ने कहा कि वह अपनी एमबीए की पढ़ाई करने के लिए लंदन में गए थे, जहां पर उन्होंने इस तरह की कार सड़कों पर घूमती देखी थी।उनके जहन में भी यह आया था कि वह अपने शहर में इस तरह की कार तैयार कर दौड़ाएंगे। 


उसने अपनी इस कार को कुटलैहड़ क्षेत्र में गोबिंद सागर के किनारे बने एक नामचीन होटल को उपहार स्वरूप भेंट करने का निर्णय लिया है, ताकि इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिल सके।


सौरभ की माने तो अगर सरकार ऐसी दुर्लभ चीजों को पर्यटन स्थलों में स्थापित करवाए तो इससे प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा।


कुटलैहड़ के रायपुर मैदान में होटल चलाने वाले अभय पराशर इस कार को उपहार में मिलने से काफी खुश है। अभय पराशर ने गोबिंद सागर के बने अपने होटल में पहले भी अनोखी चीजों को सहेज कर रखा है। अभय ने कहा कि इस कार के होटल में आने से जहां उनके होटल की शोभा बढ़ेगी वहीँ पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ौतरी होगी। 

 

Punjab Kesari