सैल्यूट : जब ऐसे हों हमारे अधिकारी तो कोरोना कैसे पड़ सकता है भारी

punjabkesari.in Friday, Mar 27, 2020 - 06:21 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): जब चारों ओर मौत का खतरा हो और आप पर 16 लाख लोगों के जीवन को बचाने का बोझ हो तो उत्तरदायित्व का निर्वहन करना आसान नहीं होता लेकिन इस जिम्मेदारी को एक प्रशासनिक अधिकारी बखूबी निभा रहा है। हम बात कर रहे हैं त्वरित कारवाई, तेज एक्शन और परिस्थिति को भांप कर तुरंत और माकूल निर्णय लेने में माहिर आईएएस अधिकारी जिलाधीश कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति की। इस अधिकारी के काम करने का तरीका ही इन्हें लाजवाब बनाता है।

लॉकडाऊन से बात नहीं बनी तो जिला में लगा दिया कर्फ्यू

वर्तमान परिस्थितियों में जब वैश्विक महामारी कोरोना से देश में त्राहिमाम-त्राहिमाम की स्थिति उत्पन्न हो रही थी तो देश में सबसे पहले हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा में पहले लॉकडाऊन का निर्णय इसी अधिकारी ने लिया और जब लगा कि लॉकडाऊन से बात नहीं बनेगी तो जिला में कर्फ्यू लगा दिया। उधर, जब एक तिब्बती की कोरोना वायरस से मौत होने की संभावना जताई गई तो तुरंत कारवाई करते हुए निजी अस्पताल, जिसमें उक्त व्यक्ति को पहले लाया गया था के पूरे स्टाफ सहित 220 लोगों को एहतियातन आइसोलेट कर दिया। वहीं विदेशों से हाल ही में लौटे लोगों को इनलिस्ट कर सभी खंड चिकित्सा अधिकारियों को उन्हें क्वारंटाइन करने के निर्देश दिए गए।

नियमों की पालना को सुनिश्चित करने में भी पीछे नहीं

लॉ एंड ऑर्डर को संभालना और नियमों की पालना को सुनिश्चित करने में एसएसपी कांगड़ा भी पीछे नहीं हैं। पुलिस व अन्य विभागों से सामंजस्य स्थापित कर जिला भर में ऐसी स्थिति में भी भयमुक्त वातावरण बनाए रखने के प्रयास में प्रजापति सफल रहे हैं जबकि आवश्यक वस्तुएं हर जरूरत मंद तक पहुंचे, इसकी व्यवस्था करना खाला जी का बाड़ा नहीं था लेकिन कांगड़ा जिला की भौगोलिक, सामाजिक, धार्मिक परिस्थितियों से वाकिफ होने के चलते इस बात को भी पूरा सुनिश्चित किया गया। इतनी व्यस्तता के चलते भी लोगों में किसी बात अथवा अफवाह को लेकर भ्रम की स्थिति न हो, इसके लिए जिलाधीश कांगड़ा मीडिया से दिन में कई-कई बार सीधा संवाद कर रहे हैं।

सबसे पहले गग्गल हवाई अड्डे से बंद करवाईं उड़ानें

यह सब करने के साथ-साथ सबसे पहले प्रदेश के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डे गग्गल से हवाई उड़ानें बंद करने और आदेश की उल्लंघना की स्थिति में जहाज तक को इम्पाऊंड करने की बात कहने वाले और प्रदेश की सबसे शक्तिशाली क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वावधान में होने वाले भारत-साऊथ अफ्रीका क्रिकेट मैच से पहले नोटिस जारी कर कोरोना की संभावना और उससे निपटने के लिए एसोसिएशन की जिम्मेदारी तय करने का दम भरकर इस निडर अधिकारी ने बता दिया कि एक आईएएस अधिकारी को विकट एवं विपरीत परिस्थितियों में कैसे काम करना होता है।

अधिकारी को पंजाब केसरी का सलाम

कुल मिलाकर इस आईएएस अधिकारी के प्रयासों से कांगड़ा के समस्त अधिकारी, कर्मचारी व आम जनमानस में नई आशा व ऊर्जा का संचार तो हुआ है लेकिन अभी भी इन्हें जनसाधारण द्वारा सभी नियमों का पालन कर सहयोग करने की दरकार है, ऐसे अधिकारी को पंजाब केसरी का दिल से सलाम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News