जब तेंदुए ने आधा घंटा सड़क पर रोके रखी गाड़ी

Tuesday, Nov 07, 2017 - 09:53 AM (IST)

बिलासपुर: एन.टी.पी.सी. कोल बांध क्षेत्र में गांव बरयाही (जमथल) में एक मादा तेंदुए ने सड़क पर एक गाड़ी को लगभग 30 मिनट तक रोके रखा। हुआ यूं कि अमरजीत और उसका परिवार ए.सी.सी. से घर जा रहा था कि रास्ते में मादा तेंदुआ बच्चों सहित सड़क पर दिखी। ऐसे में घबराए परिवार ने गाड़ी में ही दुबक कर मादा तेंदुए के चले जाने का इंतजार किया लेकिन वह गुर्राती हुई वहीं घूमती रही। उसके सड़क किनारे जाने पर अमरजीत सिंह ने जैसे ही गाड़ी निकालने का प्रयास किया तो वह फिर गुर्राती हुई सड़क के बीच गाड़ी के सामने आ गई। आधा घंटा यही चलता रहा। आखिरकार आधे घंटे बाद मादा तेंदुए ने रास्ता दिया और अमरजीत परिवार आगे बढ़ सका। 


पिछले दिनों भी इसी जगह पर तेंदुए ने एक ग्रामीण पर किया था हमला
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों भी इसी जगह एक ग्रामीण अजीत पाल सिंह पर तेंदुए द्वारा हमला किया गया था। अब लोगों में दिन-रात भय बना रहता है। इस गांव की हरिजन बस्ती की जनसंख्या लगभग 100 है और इन लोगों को मजबूरन ए.सी.सी. खनन क्षेत्र से आना-जाना पड़ता है। स्कूली बच्चों को भी लगभग 4-5 किलोमीटर बरमाणा ए.सी.सी. माइनिंग क्षेत्र से होकर जाना पड़ता है। मानव सेवा संस्थान एवं ट्रस्ट के प्रधान अमरजीत व स्थानीय निवासी जीत राम, योगेश, प्रीतम, बलवीर, पवन कुमार, धर्म पाल, सोनू, गीता देवी, निर्मला, भागा देवी व मीना देवी ने जिला प्रशासन से मांग की है कि जल्द बरयाही की जनता को इस दहशत से निजात दिलाएं।  


तेंदुए की दहशत से लोग बाहर निकलने से डरते हैं
ग्राम पंचायत बरमाणा के प्रधान सुशील कुमार उर्फ बब्बू ने बताया कि पंजगाई-गुग्गाघाट सड़क पर कुछ लोगों ने एक मादा तेंदुए को 2 बच्चों सहित देखा। इन दिनों शाम ढलते ही तेंदुए की दहशत गांव में पसर जाती है। लोग बाहर निकलने से भी डरते हैं। रात्रि के दौरान बरमाणा ए.सी.सी. में ड्यूटी आने-जाने वाले लोगों को भारी परेशानी हो रही है। वन विभाग को भी कई बार अवगत करवाया परंतु अभी तक विभाग तेंदुए को पकड़ने में नाकाम है जबकि इलाका मादा तेंदुए की दहशत से भयग्रस्त है। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा कि मादा तेंदुए को बच्चों सहित पकड़ कर लोगों को भय से निजात दिलाई जाए।