जब पहाड़ी भाषा में अभिनेत्री यामी गौतम ने इन्वेस्टर मीट में दिया भाषण

Friday, Nov 08, 2019 - 11:22 AM (IST)

धर्मशाला: इन्वैस्टर मीट के दौरान टूरिज्म वैलनैस एंड आयुष विषय पर निवेशकों के लिए आयोजित तकनीकी सत्र में आयोजन की ब्रांड एम्बैसेडर यामी गौतम ने पहाड़ी भाषा में भाषण दिया। उन्होंने कहा कि हिमाचल वास्ते ते सारे लोकां वास्ते ये ए एतिहासिक दिन......राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड अभिनेत्री यामी गौतम ने इंटरेक्शन सेगमेंट में अपना वक्तव्य पहाड़ी भाषा से शुरू किया। यामी ने कहा 'मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर दी अभारी है, जिन्हां मिंजो इतने बड़ा मंच दित्ता ये हिमाचल वास्ते, ते सारे लोकां वास्ते ए एतिहासिक दिन है'।

यामी को पहाड़ी भाषा में भाषण देते देख पंडाल में बैठे सभी हैरान थे। वहीं, यामी की पहाड़ी भाषा सुनकर खूब ठहाके लगे। ब्रांड एंबेसडर यामी गौतम ने इस दौरान जैविक खेती की संभावनाओं पर अपना वक्तव्य दिया। उन्होंने उस वक्त जिस उद्देश्य से कहा होगा, लेकिन सही मायने में ग्रामीण क्षेत्र में बसने वाले लोग ही पर्यटन और जैविक खेती को चला रहे हैं। जैविक खेती आज बहुत जरूरी हो चुकी है। जैविक खेती और एग्रो टूरिज्म को जोड़कर ही आयुर्वेदा को सफल बनाया जा सकता है। हाल ही में उन्होंने उपमंडल गोहर की देल्लन पंचायत के न्योरी गांव में जमीन खरीदी है और वहां वह जैविक खेती कर रही हैं।

इसके लिए वह समय-समय पर विशेषज्ञों की सलाह लेती हैं। ईको टूरिज्म और एग्रो टूरिज्म को बढ़ावा देना है तो होम स्टे, वाइल्ड लाइफ, हवाकिंग बाइकिंग, फिशिंग व लावर प्रोसैसिंग यूनिट लगाने से इन क्षेत्रों को बहुत आसानी से बढ़ावा मिलता है। इससे पूर्व एच.एस. चौहान अध्यक्ष इंडियन माऊंटेनरिंग फाऊंडेशन नई दिल्ली ने कहा कि पर्यटन को बढ़ाने में कई अड़चनें आती हैं, लेकिन सभी को मिलकर इन अड़चनों को दूर करने के प्रयास करने होंगे।

Ekta