मालभाड़े को लेकर किया चक्का जाम, 70 ट्रक आप्रेटर गिरफ्तार

Tuesday, May 02, 2017 - 11:11 PM (IST)

बिलासपुर: अपनी एक सूत्रीय मांग मालभाड़े की अदायगी न करने को लेकर जे.पी. सीमैंट कंपनी बागा में कार्यरत बिलासपुर व सोलन जिला के ट्रक आप्रेटर्ज ने मंगलवार को खारसी में धरना-प्रदर्शन किया तथा बाद में 2 बजे से लेकर सवा 4 बजे तक खारसी चौक में चक्का जाम किया। सैंकड़ों की संख्या में एकत्रित हुए ट्रक आप्रेटर्ज ने इस दौरान न केवल जे.पी. कंपनी के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की बल्कि जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार के विरुद्ध भी जमकर गुबार निकाला। इस दौरान ट्रक आप्रेटर्ज ने शिमला-बैरी वाया नवगांव सड़क पर करीब सवा 2 घंटे चक्का जाम किया, जिससे सड़क पर आवाजाही पूरी तरह बंद रही। इस चक्का जाम के कारण यात्रियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ा। इस दौरान धरने को खारसी परिवहन सभा के महासचिव दौलत सिंह ठाकुर, प्रधान महेंद्र सिंह ठाकुर सहित अन्य लोगों ने संबोधित किया। 



हर बार वायदे से मुकर जाती है कंपनी 
ट्रक आप्रेटर्ज ने कहा कि मालभाड़े की अदायगी को लेकर कंपनी से बिलासपुर व अर्की में 2 बार बैठकें हो चुकी हैं तथा अर्की में हिमाचल प्रदेश इंडस्ट्री विभाग के निदेशक की मौजूदगी में हुई बैठक में ट्रक आप्रेटर्ज ने मालभाड़े की अदायगी करने के लिए एक फार्मूला सुझाया था जिसके तहत 12 करोड़ रुपए माल ढुलाई से पहले तथा 8 करोड़ रुपए माल ढुलाई शुरू होने के 5 दिन बाद और बाकी पैसे का भुगतान 15 दिन में सुनिश्चित करने की बात कही थी। इसके लिए इंडस्ट्री निदेशक से शिमला में गत 24 अप्रैल को बैठक रखी थी लेकिन इस बैठक को भी रद्द कर दिया गया। कंपनी हर बार अपने वायदे से मुकर जाती है। कंपनी की इसी कार्यप्रणाली के कारण आज ट्रक आप्रेटर्ज को चक्का जाम करने पर विवश होना पड़ा।



मालभाड़े का 30 करोड़ फंसा
ट्रक आप्रेटर पिछले 35 दिनों से मालभाड़े की अदायगी की मांग को लेकर हड़ताल कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी संबंधित कंपनी पैसा नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि हालांकि जिला प्रशासन के कारण 10 करोड़ रुपए की अदायगी तो हो गई लेकिन अभी तक भी कंपनी के पास मालभाड़े का 30 करोड़ रुपए बकाया है जिसे कंपनी देने में आनाकानी कर रही है। ट्रक आप्रेटर्ज ने कहा कि मौजूदा समय में ट्रक आप्रेटर्ज की माली हालत बद से बदतर हो चुकी है।



2 बसों में भरकर थाने पहुंचाए 70 ट्रक आप्रेटर
जिला प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए मौके पर भारी पुलिस बल तैनात किया था। ट्रक आप्रेटर्ज द्वारा चक्का जाम किए जाने की सूचना मिलते ही एस.डी.एम. बिलासपुर डा. हरीश गज्जू व डी.एस.पी. बिलासपुर सोमनाथ मौके पर पहुंचे तथा ट्रक आप्रेटर्ज को काफी समझाया लेकिन ट्रक आप्रेटर चक्का जाम को बहाल करने को तैयार नहीं हुए, जिस पर एस.डी.एम. को मजबूरी में ट्रक आप्रेटर्ज को गिरफ्तार करने का आदेश देना पड़ा। करीब 70 ट्रक आप्रेटरों को पुलिस की 2 बसों में भरकर बिलासपुर थाना लाया गया जिन्हें बाद में छोड़ दिया गया।