ये कैसा सिस्टम: कहीं और की एंबूलेंस चल रही कहीं और

Wednesday, Mar 18, 2020 - 10:50 AM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर अरोरा) : जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार के ग्रामीण क्षेत्र जहां पहले ही स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव से जूझ रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग की एंबुलेंस सेवा भी लोगों को वहां सही तरीके से नहीं मिल पा रही है। ऐसा ही मामला उपमंडल बंजार के सैंज घाटी में पेश आया है। सैंज बाजार में स्थित अस्पताल के लिए साल 2010 में एनएचपीसी प्रबंधन द्वारा एक एंबुलेंस दी गई थी।

जो सैंज घाटी के लोगों के लिए काफी समय तक स्वास्थ्य सुविधा देने में बेहतर साबित हुई। लेकिन साल 2016 में इस एंबुलेंस को सैंज अस्पताल से बंजार अस्पताल भेज दिया गया उसके बाद से लेकर यह एंबुलेंस बीएमओ कार्यालय बंजार में ही चल रही है। इस एंबुलेंस सेवा को वापस सैंज अस्पताल लाने के लिए पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष ओमप्रकाश ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्ष रोहिणी चैधरी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुशील शर्मा से मिले।

उन्होंने एक ज्ञापन मुख्य चिकित्सा अधिकारी को सौंपा और उनसे आग्रह किया कि इस एम्बुलेंस को वापस सैंज भेजा जाए। ताकि सैंज के दुर्गम क्षेत्रों में रह रहे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष एवं रोगी कल्याण समिति के सदस्य ओम प्रकाश ठाकुर का कहना है कि सैंज अस्पताल के अंतर्गत 15 पंचायते आती है और यहां आए दिन एंबुलेंस की आवश्यकता रहती है।

अस्पताल में भी जनवरी में हुई रोगी कल्याण समिति की बैठक में एंबुलेंस को वापस भेजने का प्रस्ताव भेजा था लेकिन अभी तक एम्बुलेंस वापस नहीं आ पाई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से आग्रह है कि इस एंबुलेंस को प्रभावित, विस्थापित क्षेत्र घाटी के लिए दिया गया था। तो ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को इसका लाभ मिल सके उसके लिए एंबुलेंस को सैंज अस्पताल में तैनात किया जाए।
 

kirti