जानपुर में खोखे निर्माण में अनुराग का क्या योगदान : सुजानपुर कांग्रेस

Sunday, Nov 08, 2020 - 04:40 PM (IST)

सुजानपुर : सुजानपुर में रेहड़ीफड़ी धारकों के लिए ने पक्के खोखे बनाने की दिशा में विधायक राजेंद्र राणा का अहम योगदान रहा है। निर्धन वर्ग की इस जरूरत को पूरा करने के लिए पूर्व कांग्रेस सरकार ने भूमि स्थानांतरण प्रक्रिया को पूरा करवाया था, लेकिन जिस तरह से खोखे बनाने का श्रेय केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ले रहे हैं, तो वे बताएं कि देश के खजाने के मालिक होने के बावजूद उनका इन्हें बनाने में क्या योगदान है। यह सवाल सुजानपुर ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष ज्योति प्रकाश, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस पंचायती राज के उपाध्यक्ष लेखराज ठाकुर व सुजानपुर शहरी इकाई के अध्यक्ष राजकुमार शर्मा ने उठाते हुए सांसद अनुराग ठाकुर पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि दाम कोई और दे रहा और भाजपा अपनी मशहूरी करने में लग हुई है। जिस बजट को सांसद अपना बता रहे हैं तो उन्हें यह बात ज्ञात होनी चाहिए कि बजट सांसद निधि से नहीं, अपितु धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना के सौजन्य से बजट जारी किया जा रहा है। अनुराग ठाकुर का इन्हें बनाने में कोई योगदान नहीं है। 

कांग्रेसी नेताओं ने कहा कि योजना प्रबंधन द्वारा प्रभावित इलाके में इस तरह से विकास कार्यों के लिए बजट पहले से ही जारी किया जाता रहा है, उसी तर्ज पर ये पैसा सुजानपुर शहर के लिए आया है। परियोजना में प्रभावित लोगों की जमीन प्रोजेक्ट बनाने के काम आएगी जिसमें लोगों की जमीनें चली गई, तब जाकर यह प्रोजेक्ट धरातल पर उतरा है। ऐसे में इन खोखो को बनाने का सबसे बड़ा श्रेय परियोजना प्रभावित लोगों का है, जिनकी जमीनें पानी में समाएगी। अगर सांसद ने अपनी ओर से सुजानपुर शहर के लिए किसी बड़े बजट का प्रावधान किया होता तो वे वाहवाही लूट सकते थे। उन्होंने कहा कि पक्के खोखे बनाए जाने का सारा श्रेय सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा को जाता है। उन्हीं के अथक प्रयास है कि इस चौगान की भूमि को उन्होंने नगर परिषद के नाम करवाया तथा तमाम भूमि स्थानांतरण की औपचारिकताएं पूरी करवाई, ताकि गरीब वर्ग के उत्थान के लिए खोखे बन सके, लेकिन जिस तरह एक बार फिर शहर में खोखे बनाने से पहले शिलान्यास प्रक्रिया करवाई जा रही है, वो हास्यस्पद है। 

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री को अपनी शिलान्यास पट्टिका लगाने का कोई हक नहीं है, क्योंकि उन्होंने इसके लिए 50 पैसे का काम भी नहीं किया है। कांग्रेसी नेताओं ने आरोप लगाया कि चौगान की भूमि पर स्थानांतरण प्रक्रिया पूरी हो सकती है, वहां पर पक्के खोखे बनाए जा सकते हैं तो पार्क के मध्य चौगान की भूमि पर टाऊन हॉल बनाने के लिए शिलान्यास प्रक्रिया करवाई गई थी तो उस पर टाऊन हॉल बनाने में भाजपा को आपत्ति क्यों आई। क्यों 3 वर्ष से टाऊन हॉल बनाने का कार्य रोका गया, उसके स्थान को क्यों बदला गया। इन तमाम सवालों का जवाब भाजपा को देना होगा।
 

prashant sharma