हिमाचल में बारिश-बर्फबारी से 2 दिन राहत, 18 से फिर बदलेगा मौसम

punjabkesari.in Sunday, Mar 15, 2020 - 09:15 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल में मार्च महीने में भी ठंड जाने का नाम नहीं ले रही है। शिमला सहित 4 जिलों में तापमान के जमाव बिंदु के नीचे पहुंचने से जनजीवन प्रभावित हो रहा है। बर्फ बारी की वजह से विख्यात पर्यटन स्थलों कुफ री व मनाली का तापमान पिछले कई दिनों से माइनस में चल रहा है लेकिन आगामी 2 दिन प्रदेश में लोगों को बारिश व बर्फबारी से राहत मिलेगी। 18 मार्च से मौसम फिर बदलेगा और 21 मार्च तक एक बार फिर बारिश व हिमपात का दौर चलेगा।

लाहौल-स्पीति सबसे ठंडा जिला

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को लाहौल-स्पीति सबसे ठंडा जिला रहा। रविवार सुबह पारा -8.9 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह किन्नौर जिला के कल्पा में न्यूनतम तापमान -3.6, शिमला के कुफ री में -1.3 और कुल्लू जिला के मनाली में -1.2 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड हुआ। इसके अलावा शिमला में 1.4, डल्हौजी में 1.9, पालमपुर में 2, सोलन में 4.2, जुब्बड़हट्टी में 4.8, भुंतर में 4.9, चम्बा में 5.3, धर्मशाला में 5.8, कांगड़ा में 6, सुंदरनगर में 6.3, ऊना में 6.8, हमीरपुर में 8.7 और बिलासपुर में 9 डिग्री सैल्सियस रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश की पर्वत शृंखलाओं पर रविवार को एक बार फि र ताजा हिमपात हुआ, वहीं राजधानी शिमला में आसमान में बादल छाए रहे।

कुफरी में 10 सैंटीमीटर तक बर्फबारी दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटों में कुफ री में 10, खदारला में 7 व गोंदला में 5 सैंटीमीटर बर्फ  गिरी, वहीं बलद्वाड़ा में 22, धर्मशाला व संगड़ाह में 19, बैजनाथ में 15, सोलन व नयनादेवी में 14 सैंटीमीटर बारिश हुई।

क्या बोले मौसम विभाग के निदेशक

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि अगले 2 दिन समूचे प्रदेश में मौसम साफ रहेगा लेकिन पर्वतीय क्षेत्रों में 18 मार्च को पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम करवट लेगा और वर्षा व बर्फ बारी का क्रम शुरू होने का अंदेशा है जोकि 21 मार्च तक जारी रह सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News