मास्क चालान से बचने के लिए नहीं, बल्कि अपनी जान बचाने के लिए पहने : गोविंद ठाकुर

Thursday, May 13, 2021 - 05:19 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो) : शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि मास्क चालान से बचने के लिए नहीं, बल्कि अपनी जान बचाने के लिए पहनें। उन्होंने जिलावासियों से अपील की है कि किसी भी प्रकार के सार्वजनिक समारोहों को करने से बचें और किसी भी हालत में भीड़भाड़ का हिस्सा न बनें। वे मनाली में भाजपा व पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपनी पंचायतों में किसी भी प्रकार के सार्वजनिक समारोहों पर कड़ी नजर रखें और लोगों को जागरूक करें। बहुत से गांवों में कोरोना के मरीज आईसोलेशन में हैं और ऐसे में चुने हुए प्रतिनिधियों को मरीजों की नियमित निगरानी रखनी चाहिए ताकि दूसरे लोग संक्रमित न हाे।
उन्होंने कहा कि कोरोना संकट से निपटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सहयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि प्रदेश में कर्फ्यू कोरोना प्रसार को रोकने में कारगर साबित होगा, लेकिन इसके लिए कुछ दिनों का समय लगेगा। उन्होंने लोगों से अपील की है कि कोरोना के जरा से लक्षण होने पर तुरंत से कोविड जांच करवाएं ताकि समय पर उपचार किया जा सके। ऐसा करने से बहुत से अन्य परिजनों को भी आप सुरक्षित करने में सहायक बन सकते हैं। उन्होंने लोगों से कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आगे आने को कहा। आगामी 17 मई से 18 साल से 44 साल आयु वर्ग के लोगों को भी कोरोना वैक्सीन की डोज प्रदान की जाएगी। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वे वैक्सीन लगवाने के लिए अपने मोबाईल फोन से पंजीकरण करें। वैक्सीन लगवाने के लिए उन्हें मोबाईल पर एसएमएस आएगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस जैसे अज्ञातशत्रु से बचने का सबसे सुरक्षित तरीका अच्छे से मास्क का उपयोग करना है। कोई भी व्यक्ति एक क्षण के लिए भी घर से बाहर बिना माॅस्क के न रहे। हो सके तो दो मास्क पहन कर रखें ताकि नाक व मुंह अच्छे से ढके हों। मास्क में बार-बार हाथ न लगाएं, इससे मास्क में कीटाणु प्रवेश कर सकते हैं। उन्होंने यह भी अपील की कि अनावश्यक लोग अपने घरों से बाहर न निकले। केवल अत्यावश्यक कार्य से ही घरों से बाहर आएं। बाहर कहीं पर भी कोरोना वायरस अपनी चपेट में ले सकता है। गोविंद ठाकुर ने जिला व मंडल भाजपा पदाधिकारियों से भी आग्रह किया है कि कोरोना के इस संकट में वे लोगों के साथ लगातार संपर्क रखें और जरूरतमंद मानवता की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहें।

News Editor

Rajneesh Himalian