सिरमौर में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना ये झरना, जानिए क्या है खासियत (PICS)

Wednesday, Aug 21, 2019 - 03:59 PM (IST)

नाहन (सतीश): बरसात के बाद हिमाचल प्रदेश में भले ही कुछ स्थानों की स्थिति भयावह बनी हुई हो लेकिन कुछ स्थान बरसात के बाद पर्यटकों के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं। हम बात कर रहे हैं सिरमौर जिला के रेणुका के समीप स्थित बड़ोलिया की जो इन दिनों यहां से गुजरने वाले पर्यटकों के लिए किसी आकर्षण से कम नहीं। यहां बह रहा है कई फुट ऊंचा झरना अनायास ही लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित करता है।

झरने को देखने पहुंच रहे बाहरी राज्यों के पर्यटक

यही कारण है कि यहां से गुजरने वाला हर शख्स कुछ समय अवश्य ही रुक कर जाता है। इन दिनों इस झरने को देखने के लिए बाहरी राज्यों से भी पर्यटक पहुंच रहे हैं जो यहां झरने का आनंद लेते देखे जा सकते हैं। लोगों का कहना है कि निश्चित तौर पर यह स्थान बहुत मनमोहक है और इसे और अधिक विकसित करने के प्रयास किए जाने चाहिए।

बाबा बड़ोलिया के मंदिर को नहीं पहुंचता कोई नुक्सान

खास बात यह भी है कि इन दिनों बरसात के समय में झरने में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है मगर भारी मात्रा में पानी आने के बावजूद यहां बीचोंबीच स्थित बाबा बड़ोलिया के मंदिर को कोई असर नहीं पड़ता है।

जब भी झरने का सारा पानी मन्दिर के समीप गिरता है तो कई बार पानी का स्तर इस कदर बढ़ जाता है कि लोगों को साथ लगते पुल से गुजरने में भी डर लगता है लेकिन मंदिर को कोई नुक्सान नहीं पहुंचता है। अगर सरकार द्वारा इस स्थल को विकसित किया जाता है तो यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

Vijay