गोबिंद सागर झील में जल क्रीड़ाएं शुरू, मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया शुभारंभ

Sunday, Oct 02, 2022 - 10:57 PM (IST)

ऊना (सरोज/विशाल): ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रविवार को कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के तहत अंदरौली में जल क्रीड़ाओं का शुभारंभ किया। उन्होंने स्वयं हाई स्पीड मोटर बोट और वाटर स्कूटर से गोबिंद सागर झील की सैर की। इस मौके पर वीरेंद्र कंवर ने कहा कि आज का दिन कुटलैहड़ के इतिहास में मील का पत्थर सिद्ध होगा। गोबिंद सागर झील में जल क्रीड़ाएं शुरू होने से पर्यटन बढ़ेगा और युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा कि गोबिंद सागर झील के लठियाणी छोर पर भी इसी तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। सोहारी भंजाल में ईको पार्क, एक्वा पार्क व बटरफ्लाई पार्क का निर्माण किया जा रहा है और अंदरौली की तर्ज पर वहां भी पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाई जाएंगी। गोबिंद सागर झील में साहसिक खेल गतिविधियां शुरू होने पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा के प्रयासों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने वीडियो संदेश के माध्यम से दी बधाई
जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का वीडियो संदेश भी दिखाया गया। अपने संदेश में सीएम ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के अंदरौली में वाटर स्पोर्ट्स एक्टीविटी शुरू होने की बधाई देते हुए कहा कि गोबिंद सागर झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टीविटी शुरू होने के बाद यहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी, जिससे हजारों युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। यहां की खूबसूरत गोबिंद सागर झील में जैट स्कूटर, हाई स्पीड बोट्स, बनाना राइड्स और सोफा राइड्स जैसे खेल शुरू हो रहे हैं, जिससे कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र ही नहीं बल्कि पूरे जिला ऊना को लाभ मिलेगा और क्षेत्र की आर्थिकी में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। डीसी ऊना राघव शर्मा ने कहा कि अंदरौली में एथनोबोटैनिकल पार्क भी लोकार्पित कर दिया गया है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों को बहुत सुविधा होगी। आने वाले समय में यहां पर पैरा सेलिंग व पैरा मोटर जैसे साहसिक खेलों को भी शुरू किया जाएगा, जिसका ट्रायल चल रहा है। 

विश्व के मानचित्र पर उभरेगा कुटलैहड़ : अनुराग
केंद्रीय सूचना प्रसारण एवं युवा सेवाएं और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि गोबिंद सागर झील में वाटर स्पोर्ट्स एक्टीविटीज की शुरूआत हुई है और यह कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक उपलब्धि है। वाटर स्पोर्ट्स शुरू होने से पूरे क्षेत्र को लाभ होगा। स्थानीय युवाओं को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे, जिससे पूरे क्षेत्र में आॢथक समृद्धि आएगी। उन्होंने कहा कि वाटर स्पोर्ट्स के साथ-साथ चुल्हड़ी से पैराग्लाइडिंग को भी मंजूरी मिल चुकी है। मुझे उम्मीद है कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र बीड़ बिलिंग की तरह ही साहसिक खेलों की नई डैस्टीनेशन बनकर विश्व मानचित्र पर उभरेगी। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बधाई दी। 

पुस्तिका का किया विमोचन
इस अवसर पर वीरेंद्र कंवर ने पंचायती राज विभाग की सतत् विकास लक्ष्यों का स्थानीयकरण पुस्तिका का विमोचन किया। कार्यक्रम के दौरान सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से संबद्ध पूर्वी कलामंच के कलाकारों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay