बिलासपुर की इस पंचायत में पानी की समस्या हुई विकराल, टैंकरों से पानी मंगवाकर लोग बुझा रहे प्यास

punjabkesari.in Tuesday, Jun 01, 2021 - 10:02 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): ग्राम पंचायत पंजगाईं में पीने के पानी की समस्या से जूझ रहे लोगों में जहां पर जल शक्ति विभाग की कार्यप्रणाली के प्रति भारी रोष भरा है, वहीं पर स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर के प्रति भी भारी नाराजगी है। लोगों का कहना है कि चुनाव से पूर्व स्थानीय विधायक ने आश्वासन दिया था कि चुनाव जीतने के बाद पंजगाईं में वर्षों से आ रही पीने के पानी की समस्या को हल किया जाएगा परंतु समस्या आज तक ज्यों की त्यों बनी हुई है। पंजगाईं पंचायत के कुनणू, थड़म्नाल, खट्टे करायाल पालंग्री व पंजगाईं गांवों के बाशिंदों का कहना है कि विभाग द्वारा कई पानी की स्कीमें इस इलाके में चालू करने के बाद भी पीने के पानी की समस्या का हल नहीं हुआ और पानी की सही तरह से सप्लाई न मिलने के कारण कुछेक जगह तो नल शोपीस बन चुके हैं। कुनणू गांव में तो पीने के पानी की समस्या कभी हल ही नहीं हुई।

पाइपों के जाल तो बिछा दिए, पानी की नियमित सप्लाई आज तक नहीं मिली

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गांव में हैंडपंप लगा है परन्तु कोरोना वायरस के चलते लोग पानी लेने नहीं जाते हैं। इस समस्या को लेकर कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत भी कराया परंतु आज तक कोई सुनवाई नहीं की गई। गांव खट्टे करयाल पालंगरी के स्थानीय लोगों का कहना है कि उन्हें कई दिनों तक पानी की सप्लाई तक नहीं मिलती और इन दिनों मजबूरन उन्हें पैसे देकर पानी के टैंकर द्वारा पानी लाना पड़ रहा है। पंजगाईं गांव में कुछेक घरों को पीने के पानी की भारी समस्या आ रही है, यानी उन्हें पानी की सप्लाई न के बराबर मिल रही है। उनका कहना है कि लंबे समय से वे पीने के पानी की समस्या से परेशान हैं। उन्होंने विभाग की कार्यप्रणाली पर रोष जताते हुए कहा कि विभाग द्वारा उनके क्षेत्र में विभिन्न पानी की स्कीमों के तहत पानी की पाइपों के जाल तो बिछा दिए हैं परंतु पानी की सही और नियमित सप्लाई आज तक नहीं मिली।

...तो कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन करेंगे लोग

ग्राम पंचायत उपप्रधान रविकांत शर्मा का कहना है कि लोगों ने इस समस्या के लिए कई बार विभाग के प्रति शिकायत भरे ज्ञापन दिए हैं। उनका कहना है कि कुनणू गांव की पीने के पानी की स्कीम को लेकर पंचायत ने विभाग को ज्ञापन सौंपा था कि उसे ठेकेदार को देने की अपेक्षा विभाग अपने अधीन ले ताकि विभागीय कर्मचारी नियमित रूप से पीने के पानी की सप्लाई वहां के लोगों को दे सकें परंतु विभाग को प्रस्ताव सौंपने के बाद भी आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। वहीं विभाग द्वारा गुग्गा घाट में बनाया गया पानी का टैंक भी खराब हो चुका है, उसमें जगह-जगह से पानी का रिसाव हो रहा है। उनकी पंचायत में आ रही पीने के पानी की समस्या को लेकर विभाग ने शीघ्र हल नहीं निकाला तो स्थानीय लोगों के साथ मिलकर विभागीय कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।

क्या कहते हैं विभाग के अधिकारी

उधर, जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता प्यारे लाल ने कहा कि क्षेत्र में लग रहे पावर कटों के कारण मोटर पानी नहीं उठा पाती, जिस कारण कभी-कभी पानी की सप्लाई नहीं हो पाती। जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अरविंद वर्मा ने कहा कि इस क्षेत्र में आ रही पेयजल की समस्या का शीघ्र ही समाधान करवा दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News