पानी की समस्या से परेशान इस गांव के लोग, पीने के लिए गाड़ियों में भरकर लाया जा रहा पानी(Video)

Monday, Jul 08, 2019 - 01:30 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप ठाकुर) : आबादी के लिहाज से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा देश भारत भी जल संकट से जूझ रहा है। यहां जल संकट की समस्या विकराल हो चुकी है। न सिर्फ शहरी क्षेत्रों में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी जल संकट बढ़ा है। वर्तमान में 20 करोड़ भारतीयों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध नहीं हो पाता है। जल जीवन का आधार है और यदि हमें जीवन को बचाना है तो जल संरक्षण और संचय के उपाय करने ही होंगे। जल की उपलब्धता घट रही है और मारामारी बढ़ रही है। ऐसे में संकट का सही समाधान खोजना प्रत्येक मनुष्य का दायित्व बनता है।

यही हमारी राष्ट्रीय जिम्मेदारी भी बनती है और हम अंतरराष्ट्रीय समुदाय से भी ऐसी ही जिम्मेदारी की अपेक्षा करते हैं। जल के स्रोत सीमित हैं। नए स्रोत हैं नहीं, ऐसे में जल स्रोतों को सुरक्षित रखकर एवं जल का संचय कर हम जल संकट का मुकाबला कर सकते हैं। इसके लिए हमें अपनी भोगवादी प्रवृत्तियों पर अंकुश लगाना पड़ेगा और जल के उपयोग में मितव्ययी बनना पड़ेगा। जलीय प्रबंधन को दूर कर भी हम इस समस्या से निपट सकते हैं। यदि वर्षा जल का समुचित संग्रह हो सके और जल के प्रत्येक बूंद को अनमोल मानकर उसका संरक्षण किया जाएये तो कोई कारण नहीं है।

जिला कुल्लू के लगघाटीडुगी लग पंचायत के सुमा में पानी की समस्या आ रही हैं हैं और लोगों को पानी के लिए 3 किलोमिटर जाकर गाड़ियों में पानी लाना पड़ रहा है। जो आईपीएच विभाग के द्वारा हैंड पम्प लगाए गए हैं उनमें भी पानी की समसया आ रही है न ही विभगा के द्वारा इसकी देख रेख भी नहीं की जा रही हैं और ये हैड पम्प सड़क के किनारे शौपीस वन गए है। धर्मपान ने बताया कि पानी की समस्या काफी समय से आ रही हैं। उन्होने कहा कि महिने में एक बार पानी आ रहा हैं और हम सबको पानी के लिए 2-3 किलोमीटर पानी लाने के लिए भुटटी या दड़का से गाड़ियों में पानी ले जाना पड़ता है।

यहां पर दो-तीन पानी के हैंड़ पम्प भी हैं जोकि बहुत ही सख्त हो चुके हैं और उनका दवनान भी मुश्किल हो रहा है, इस करके पानी की समस्या आ रही हैं विभाग को भी कई वार इस बारे में फोन व कार्यालय जा कर लिखित तौर पर भी सुचित किया हैं लेकिन विभाग नजर अंदाज कर रहा हैं । उन्होने कहा कि विभाग से उम्मीद हैं कि पानी की समस्या को हल किया जाए।

kirti