अब शिमला सहित 12 अन्य जिलों में पानी का जिम्मा संभालेगी जल प्रबंधन कंपनी

punjabkesari.in Thursday, Nov 21, 2019 - 09:55 AM (IST)

शिमला(तिलक राज) : राजधानी शिमला का जल प्रबंधन का जिम्मा संभालने वाले जल प्रबंधन कम्पनी अब प्रदेश के सभी शहरों में पानी का जिम्मा संभालेगा। जल प्रबधन कम्पनी ने वर्ल्ड बैंक से प्रदेश के अन्य शहरों में पानी का प्रबंध करने को लेकर कर्ज बढ़ाने का आग्रह किया था जिसे वर्ल्ड बैंक ने हामी भर दी है और अब प्रदेश सरकार की मंजूरी केबाद शिमला जल प्रबंधन प्रदेश के करीब 12 शहरों में पानी का पूरा जिम्मा संभालेगा।

प्रदेश सरकार ने अन्य शहरों का चयन के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और प्रदेश के अन्य शहरों में पानी का जिम्मा मिलने के बाद सब शिमला जल प्रबंधन कम्पनी प्रदेश स्तर की जल प्रबंधन कम्पनी लिमिटेड बन जाएगी। शिमला जल प्रबधंन निगम के एम.डी. धर्मेंद्र गिल का कहना है कि प्रदेश के अन्य शहरों में पानी का प्रबंधन देखने के लिए वर्ल्ड बैंक से लोन बढ़ाने का आग्रह किया गया है और उन्होंने इसके लिए हामी भर दी है। इसके लिए डॉक्यूमेंट तैयार किए जा रहे है उन्होंने कहा कि इसको लेकर सरकार को भी प्रस्ताव भेजा है और मार्च तक सरकार से हरी झंडी मिलने की उम्मीद है।
PunjabKesari

बता दें शिमला जल और सीवरेज व्यवस्था की व्यवस्था के लिए अलग से जल प्रबंधन कम्पनी का जिम्मा सौंपा है और वर्ल्ड बैंक से 986 करोड़ का कर्ज लिया गया है। जिसके तहत शिमला में 24 घंटे पानी देने के साथ सीवरेज व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा । वहीं अन्य शहरों में पानी का प्रबंधन के लिए कर्ज 1500 करोड़ तक पहुंच सकता है । अब जल्द ही शहरों का चयन प्रक्रिया शुरू की जाएगी । शिमला शहर में पहले पानी का प्रबंध नगर निगम ही देखता था लेकिन सरकार ने पानी का प्रबंध देखने के लिए अलग से कंपनी का गठन कर दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News