बिलासपुर में भाखड़ा डैम का जलस्तर 50 फीट हुअा कम

Saturday, Jun 23, 2018 - 03:17 PM (IST)

बिलासपुर(मुकेश): बिलासपुर जिले में भाखड़ा डैम की गोबिंद सागर झील का जलस्तर 50 फीट कम हो गया हैं। जोकि एक चिंता का विषय हैं। हालात यह है कि जून महीने के तीसरे सप्ताह में भी जलस्तर सिर्फ 1518.08 फट हैं। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2017 में डैम का जलस्तर 1564.90 फीट था। यह झील बिलासपुर से लेकर सलोआ तक मात्र एक नाले में तबदील हो गई। भाखड़ा बांध के नियंत्रण कक्ष में दर्ज आंकड़ों के अनुसार बांध में पानी की आवक 30555 क्यूसेक दर्ज की गई है, जबकि ब्यास नदी से पानी की आवक 8120 क्यूसेक दर्ज हुई है।

बताया जा रहा है कि छोड़े गए 28945 क्यूसेक पानी 168.07 लाख यूनिट विद्युत उत्पादन हुआ है। जबकि बर्ष 2017 में इन दिनों बिधुत उत्पादन 204.10 लाख यूनिट था। इस झील में पानी कम होने के कारण बिजली उत्पादन पर गहरा प्रभाव पड़ेगा। वहीं पंजाब और हरियाणा और अन्य राज्यों में पानी का संकट भी पैदा होगा। बताया जा रहा है कि इस झील में मछली उत्पादन में भी कमी आएगी। इस संबंध में बीबीएमबी वाटर रेगुलेशन विभाग से संपर्क साधने की कोशिश की गई तो कैमरे के सामने बोलने के लिए कोई भी सामने नहीं आया। हालांकि उन्होंने माना कि पानी का जलस्तर चिंताग्रस्त हैं।

वहीं सागर झील में भाखड़ा डैम घूमने आए पर्यटकों को झील की सैर करवाने वाले बोट चालक भी परेशान हैं उन्हें भी मोटर बोट चलाने में काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है। इस संबंध में बीबीएमबी वाटर रेगुलेशन विभाग से संपर्क साधने की कोशिश की गई तो कैमरे के सामने बोलने के लिए कोई भी सामने नहीं आया। हालांकि उन्होंने माना कि पानी का जलस्तर चिंताग्रस्त हैं लेकिन अब पानी की आमद से उन्हें आभास हो गया है कि जल्द ही गोविंद सागर झील का वाटर लेवल अपने सही लेवल तक पहुंच जाएगा

kirti