चेतावनी : इस बांध से छोड़ा जा रहा पानी, नदी किनारे न जाएं लोग

Friday, Jul 10, 2020 - 07:08 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): मानसून सीजन में चमेरा-1 बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने (सिल्ट-फलशिंग) का कार्य शुरू हो चुका है। पावर स्टेशन प्रबंधन ने लोगों से अपील की है कि वे नदी व इसके किनारों पर न जाएं ताकि जानमाल की हानि को रोका जा सके। उन्होंने बताया कि 25 जून को 5816.753 क्यूमेक, 28 जून को 8541.969 क्यूमेक, 3 जुलाई को 8859.736 क्यूमेक व 9 तथा 10 जुलाई को 10925.55 क्यूमेक पानी चमेरा-1 बांध द्वारा छोड़ा गया है तथा बारिश और सिल्ट के जमाव के कारण बांध से फ्लशिंग का कार्य आने वाले दिनों में भी चमेरा पावर स्टेशन-1 द्वारा जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक बार पानी छोड़ने से पहले विभिन्न स्थानों पर लगे हुए सायरन को बजाकर एवं माइक के माध्यम से सर्वसाधारण को सूचित किया जाता है। विभागों को टैलीफोन से भी इस बारे में अवगत कराया जाता है। इसके साथ ही 2 निरीक्षण वाहन भी भेजे जाते हैं। पूरी तरह से संतुष्ट होने पर ही बांध से पानी छोड़ा जाता है। इसके बावजूद चमेरा-1 बांध से पानी छोडऩे (सिल्ट फ्लशिंग) के दौरान लोग नदी व इसके किनारों पर जाते रहते हैं, ऐसे में हादसे का अंदेशा बना हुआ है।

पूर्व में भी चमेरा पावर स्टेशन-1 द्वारा सूचना जारी की गई थी। बांध द्वारा पानी छोड़े जाने से किसी भी निवासी के जानमाल को यदि किसी भी प्रकार का कोई भी नुकसान होता है तो इसकी जिम्मेदारी चमेरा पावर स्टेशन-1 के प्रबंधन व एनएचपीसी लिमिटेड की नहीं होगी। इस आशय की सूचना चमेरा पावर स्टेशन-1 के विभिन्न सूचना पट्टों पर भी लगाई गई है एवं सभी से सहयोग की अपील की गई है। डीसी विवेक भाटिया ने कहा कि लोग एहतियात बरतें और नदी के किनारे न जाएं।

Vijay