बद्दी में करोड़ों की लागत से तैयार Warehouse बना नशेड़ियों का अड्डा (Pics)

Saturday, Nov 02, 2019 - 06:31 PM (IST)

बद्दी (आदित्य): औद्योगिक नगरी बद्दी की मल्लपुर पंचायत में नशेड़ियों का एक ऐसा अड्डा सामने आया है जोकि कारोड़ों की लागत से बनाया तो उद्योगपतियों के सहूलियत के लिए था लेकिन आज नशेड़ी बिना किसी डर के यहां खुलेआम दिन-रात नशे का सेवन कर रहे हैं। केन्द्र सरकार द्वारा बद्दी की मल्लपुर पंचायत में जून, 2017 में 46.2 बीघा जमीन पर 26.89 करोड़ की लागत से वेयर हाऊस का निर्माण किया गया था लेकिन 2 साल बीत जाने के बाद भी यह वेयर हाऊस खंडहर बनने की कगार पर खड़ा है। वेयर हाऊस में आए दिन नशेड़ी नशा करते नजर आते हैं, जिन्हें किसी भी किसी अधिकारी ओर न ही पुलिस का कोई डर है।

वेयर हाऊस में चारों ओर फैली सीरिंज व शराब की खाली बोतलें

करोड़ों की लागत से तैयार इस वेयर हाऊस में चारों ओर शराब की खाली बोतलें ओर नशे में इस्तेमाल की गई सीरिंज भी मौके पर पाई गई हैं। मीडिया कर्मीयों द्वारा जब मौके पर हालात देखे गये तो भारी मात्रा में शराब की खाली बोतलें पाई गईं। इतना ही नहीं, जगह-जगह नशे में इस्तेमाल होने वाली सीरिंज भी पाई गईं, जिनमें खून की बूंदे भी मौजूद थीं।

विभागीय जमीन पर अवैध रूप से बनाया गया रास्ता

करोड़ों की लागत से तैयार वेयर हाऊस जहां आज अपना अस्तित्व खो रहा है, वहीं विभागीय जमीन से अवैध रूप से रास्ता निकाला गया है, जहां बीबीएन के नामी उद्योगों का कचरा फैंकां जा रहा है, साथ ही केन्द्र सरकार द्वारा प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक भी भारी मात्रा में वहां पाया गया, जिससे प्रशासन बेखबर है।

करोड़ों की संपत्ति के नुक्सान का जिम्मेदार कौन?

केन्द्र सरकार ने इस प्रोजैक्ट को बनाने में जहां करोड़ों रुपए खर्च किए, वहीं नशेडिय़ों और शरारती तत्वों द्वारा वेयर हाऊस को नुक्सान पहुंचाया जा रहा है। नशेडिय़ों द्वारा वेयर हाऊस में तैयार पंप हाऊस, बिजली की तारों व शौचालय को नुकसान पहुंचाया गया है। वेयर हाऊस में लगे शटरों को भी काफी क्षति पहुंचाई गई है। जगह-जगह शीशे की खिड़कियां भी तोड़ी हुईं पाई गईं। ऐसे में सवाल उठता है कि इस करोड़ों की संपत्ति के नुक्सान का कौन जिम्मेदार है?

2 साल बीत जाने के बाद भी उद्घाटन का इंतजार

केन्द्र सरकार का यह प्रोजैक्ट उद्योगपतियों की सहूलियत के लिए बनाया गया था लेकिन वेयर हाऊस की हालत देखकर यह मालूम होता है कि केन्द्र सरकार ओर उद्योगपतियों का करोड़ों रुपए बर्बाद किया गया है। वेयर हाऊस को तैयार हुए 2 साल बीत जाने के बाद भी उद्योगपति वेयर हाऊस के उद्घाटन का इंतजार कर रहे है। अगर प्रशासन द्वारा जल्द से जल्द कोई भी उचित कदम नहीं उठाया गया तो वह दिन दूर नहीं जब वेयर हाऊस खंडहर में तबदील हो जाएगा।

प्रशासन की नाक तले दिया जा रहा अंजाम

हैरानी की बात यह है कि एनएच बद्दी-नालागढ़ के साथ बने इस वेयर हाऊस की किसी भी प्रशासनिक अधिकारी द्वारा कोई भी सुध नहीं ली गई, देखा जाये तो अधिकारियों का बद्दी-नालागढ़ रोड से रोजाना आना-जाना होता है। मामले को देखकर तो लगता है कि  तो अधिकारियों को इस मामले की पूरी जानकारी है या फिर प्रशासन की नाक तले वेयर हाऊस को नुकसान पहुंचाया जा रहा है। अगर प्रशासन द्वारा जल्द से जल्द कोई भी उचित कदम नहीं उठाया गया तो वह दिन दूर नहीं जब वेयर हाऊस खंडहर में तबदील हो जायेगा।

आला अधिकारी इंडस्ट्रियल मीट में व्यस्त

वहीं जब इस मामले में अधिकारियों की प्रतिक्रिया लेनी चाही तो पता चला कि इंडस्ट्रियल डिपार्टमैंट के आला अधिकारी धर्मशाला में होने जा रही इंडस्ट्रियल मीट में व्यस्त हैं उसके पश्चात जब इस मामले पर उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर से दूरभाष पर बात की गई तो उन्होंने आश्वासन देते हुए कहा कि इस मामले में जल्द से जल्द कार्यवाही की जाएगी।

Vijay