युद्ध संग्रहालय के लिए सैन्य साजोसामान लेने की प्रक्रिया में तेजी लाएंं : कपूर

Saturday, Oct 06, 2018 - 11:22 AM (IST)

धर्मशाला : खाद्य आपूर्ति मंत्री एवं धर्मशाला के विधायक किशन कपूर ने राज्य युद्ध संग्रहालय धर्मशाला में भारत के युद्धों और संघर्षों से जुड़ी ऐतिहासिक महत्व की वस्तुओं के प्रदर्शन के लिए सेना की विभिन्न कमानों से साजोसामान लेने की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संग्रहालय में भारतीय सेना के तीनों अंगों से जुड़े हथियारों, टैंकों, लड़ाकू विमान व सैन्य वाहनों सहित विस्तृत शृंखला को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर एस.के. वर्मा को इस दिशा में और गति से कार्य करने के निर्देश दिए। किशन कपूर शुक्रवार को यहां युद्ध संग्रहालय के संचालन की दिशा में प्रगति एवं इसे विश्व स्तर का बनाने के लिए आवश्यक कदमों को लेकर विचार-विमर्श के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में डी.सी. कांगड़ा संदीप कुमार, एस.पी. संतोष पटियाल, सैनिक कल्याण विभाग के निदेशक सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर एस.के. वर्मा, सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर एस.सी. पाठक, सेवानिवृत्त कर्नल यशपाल जसरोटिया सहित युद्ध संग्रहालय संचालन समिति के सदस्य, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने दिए 1 करोड़
किशन कपूर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने युद्ध संग्रहालय के लिए 1 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की है। सरकार का प्रयास है कि युद्ध संग्रहालय को एक ऐसी जगह के तौर पर विकसित किया जाए।

खरीद समिति का गठन
किशन कपूर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने संग्रहालय में प्रदर्शन को लेकर साजो सामान की खरीद व ढुलाई एवं सुरक्षित संग्रहण के लिए सैनिक कल्याण विभाग के सचिव की अध्यक्षता में एक खरीद समिति का गठन किया है। यह समिति इसके अलावा उपलब्ध धनराशि के बेहतर उपयोग के अलावा धर्मशाला युद्ध संग्रहालय के बेहतर प्रबंधन का जिम्मा भी देखेगी।

संग्रहालय के मुख्य प्रवेश पर बनेगा भव्य द्वार
किशन कपूर ने कहा कि युद्ध संग्रहालय के मुख्य प्रवेश पर भव्य द्वार बनाया जाएगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को इसे बारे प्राक्कलन तैयार करने को कहा। उन्होंने साजो-सामान के प्रदर्शन के लिए शीघ्र पेटिकाएं (कैबिनेट) बनाने का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण के अधिकारियों को संग्रहालय भवन में रिसाव आदि की समस्याओं को तुरंत दुरुस्त करने को कहा।
 

kirti