इस खास मकसद के लिए ऊना में ईरान की तर्ज पर बनी मानवता की दीवार(Video)

Saturday, Apr 06, 2019 - 05:32 PM (IST)

ऊना(अमित) : अमीर गरीब के बीच की खाईं लगातार बढ़ रही है। एक ओर जहां ऐसे लोग हैं जो रोजमर्रा की जरूरतके लिए भी तरस रहे हैं तो दूसरी ओर बड़ी संख्या में लोग ऐसे भी हैं जिनके पास बहुत कुछ जरूरत से ज्यादा है और वो उसे बेकार जाने देते हैं। लेकिन समाज की इसी असमानता को दूर करने के लिए जिला ऊना में भी ईरान की तर्ज़ पर वॉल ऑफ ह्यूमैनिटी यानी कि मानवता की दीवार बनाई गई है। ऊना प्रशासन और नगर निगम के संयुक्त प्रयास से डीएम राकेश प्रजापति की सोच से दीवार का निर्माण किया गया है। इस दीवार का मकसद जरूरतमदों को बिना किसी रोकटोक के मदद देना है।

ऊना के संपन्न व मध्य वर्गीय परिवारों की मदद लेकर इस दीवार के शुभारम्भ के साथ ही जरूरतमंद लोगों को कपड़े, बर्तन व अन्य जरूरी सामान पहुंचाने का क्रम भी शुरू कर दिया गया है। जबकि इस दीवार पर यह भी लिखा गया है कि जो आपके पास ज्यादा है, दे जाएं और जो कम है वह ले जाएं। वहीं मानवता की इस दीवार के एक तरफ वसुदेव कुटुंबकम भी लिखा गया है। इससे पहले ईरान में जरूरतमंदों की सहायता के लिए ऐसा प्रयास किया जा चूका है लेकिन ऊना जिला हिमाचल प्रदेश में ऐसी पहल करने वाला पहला जिला बन गया है।

इस योजना को अमलीजामा पहनाने वाले ऊना डीएम ने मानवता की इस दीवार के पूरा होने के बाद जिला ऊना में अन्य स्थानों पर भी ऐसी दीवारों का निर्माण किये जाने का दावा किया है। वहीँ डीएम ने आने वाले समय में वॉल ऑफ बुक्स बनाने का भी दावा किया जिससे लोग घरों में पड़ी बिना जरूरत की किताबों को रख सकते है जबकि जरूरतमंद उन किताबों को वहां पढ़ने के साथ साथ अपने घर भी लेकर जा सकेंगे। बहरहाल इस अनूठी योजना के लिए ऊना प्रशासन और डीसी ऊना की लोगों ने खुलकर प्रशंसा की है और इसे समाज में असमानता दूर करने की दिशा में एक अहम कदम बताया है।
 

kirti