बैचवाइज नियुक्ति का इंतजार कर रहे प्रशिक्षित शिक्षकों का इंतजार खत्म, भरे जा रहे 465 पद

Friday, Aug 31, 2018 - 04:06 PM (IST)

मंडी (नीरज): हिमाचल प्रदेश में बैचवाइज नियुक्ति का इंतजार कर रहे प्रशिक्षित शिक्षकों का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है। शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर में बैचवाइज शिक्षकों के 465 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सीएम के गृह जिला मंडी में भी शिक्षा विभाग ने अभ्यर्थियों को कॉल लेटर जारी कर दिए हैं। मंडी जिला में 11 और 12 सितंबर को टीजीटी आर्टस, 13 सितंबर को टीजीटी नॉन मेडिकल और 14 सितंबर को टीजीटी मेडिकल की काउंसलिंग की जाएगी। उच्च शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि इन सभी की काउंसलिंग के दौरान डाक्यूमेंट वैरिफिकेशन होगी और मैरिट बनाकर शिक्षा निदेशालय को भेजी जाएगी। जहां से नियुक्तियों के आदेश जारी होंगे। 


बताया जा रहा है कि मंडी जिला में मिडल, हाई और सीनियर सकैंडरी स्कूलों की संख्या 752 है। इन स्कूलों में 300 से अधिक शिक्षकों के पद खाली चल रहे हैं। हालांकि कमीशन के आधार पर हालही में नियुक्तियां हुई हैं और उससे मंडी जिला को 100 नए शिक्षकों की सौगात मिलने जा रही है लेकिन अभी इनकी तैनाती के आदेश आना बाकी है। यह आदेश आने के बाद जिला में रिक्त पदों की संख्या 200 के करीब रह जाएगी। वहीं बैचवाइज नियुक्तियां हो जाने से खाली पदों की संख्या नाममात्र की रहने की उम्मीद है। उच्च शिक्षा उपनिदेशक अशोक शर्मा ने बताया कि अधिकतम डेढ़ महीने में यह सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी ताकि शिक्षकों के खाली पदों को जल्द से जल्द भरा जा सके। 

उन्होंने बताया कि सीएम जयराम ठाकुर और शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज के उन्हें सख्त निर्देश प्राप्त हुए हैं कि इन पदों को जल्द से जल्द भरा जाए ताकि शिक्षकों की कमी को दूर किया जा सके। बता दें कि बैचवाइज जो 465 पद भरे जाने हैं यह प्रदेश स्तर पर बनने वाली मैरिट के आधार पर भरे जाएंगे। और इनमें आर्ट्स के 292, नॉन मेडिकल के 107 और मैडिकल के 66 पद शामिल हैं। इन शिक्षकों को वहां नियुक्ति दी जाएगी जहां पर शिक्षकों की अधिक कमी चली हुई है।
 

Ekta