कैदियों की जेल से बाहर मजदूरी पर लगी रोक, पंचायत व ग्रामीणों ने जताया विरोध

Tuesday, Dec 04, 2018 - 05:19 PM (IST)

बिलासपुर: ओपन एयर जेल के कैदियों के अब जेल से बाहर निकल कर मजदूरी इत्यादि करने पर जेल विभाग ने पूरी तरह से रोक लगा दी है। अब जेल में ही कैदियों से बेकरी का कार्य व शॉल, कपड़ा व चद्दरें इत्यादि बनवाने के कार्य करवाने की जेल विभाग तैयारी कर रहा है। हालांकि जेल प्रशासन का यह निर्णय लोगों व कैदियों के गले नहीं उतर रहा तथा दोनों ही वर्ग जेल विभाग के इस निर्णय का विरोध कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री को भेजी हस्ताक्षरित पाती

बिलासपुर में जबली ओपन एयर जेल ग्राम पंचायत रघुनाथपुरा के क्षेत्र में आती है, वहीं इसके साथ लगती नौणी पंचायत है। इन दोनों ही पंचायतों के ग्रामीणों ने अपने हस्ताक्षरित पत्र में मुख्यमंत्री व जेल विभाग से मांग की है कि सजा काट रहे इन कैदियों को पहले की तरह ही ग्राम पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों में मजदूरी करने की अनुमति प्रदान की जाए। ग्राम पंचायत नौणी के ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री को भेजी अपनी हस्ताक्षरित पाती में हिमाचल पुलिस विभाग द्वारा इन कैदियों की बाहर मजदूरी इत्यादि करने पर लगाई गई रोक को गलत बताया है।

रघुनाथपुरा पंचायत ने पारित कर भेजा प्रस्ताव

वहीं रघुनाथपुरा पंचायत ने 5 नवम्बर, 2018 को प्रस्ताव पारित कर प्रदेश मुख्यमंत्री को भेजा है, जिसमें पंचायत ने कहा कि रघुनाथपुरा पंचायत सहितबिलासपुर शहर व अन्य साथ लगती पंचायतों में मजदूरों की कमी है। सरकार की विकासात्मक योजनाओं को पूरा करने या कृषि संबंधी अन्य कार्य करवाने के लिए ओपन एयर जेल के ये कैदी मजदूर बेहद लाभप्रद सिद्ध हो रहे थे लेकिन अब इनके जेल से बाहर मजदूरी करने पर लगे प्रतिबंध से मजदूरी संबंधी कार्य करवाने में पंचायत व लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Vijay