ऊना में मतदान की तैयारियां पूरी, जानिए 512 बूथों पर कितने मतदाता करेंगे मतदान

Saturday, May 18, 2019 - 05:21 PM (IST)

ऊना (अमित): जिला ऊना में मतदान के लिए सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियां पिछले कल ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थीं और शनिवार को दिनभर तैयारियों को पूरा किया। जिला ऊना में कुल 4,11,828 मतदाता वोट डालेंगे, जिनमें 4,05,108 सामान्य मतदाता हैं। इसमें कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र का एक थर्ड जैंडर मतदाता भी है। इनके अलावा जिला ऊना के 6720 सर्विस वोटर हैं।

54 अति संवेदनशील तथा 112 संवेदनशील मतदान केंद्र

जिला में कुल 512 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इनमें से 54 अति संवेदनशील तथा 112 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं। जिला के 52 मतदान केंद्रों पर सी.सी.टी.वी. कैमरों के जरिये वैब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है और मतदान केंद्रों पर 45 माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं। ऊना में बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इनके लिए  हैल्प डेस्क, व्हील चेयर व रैंप बनाए गए हैं और जरूरत पडऩे पर वाहनों की भी व्यवस्था की गई है।

मॉडल मतदान केंद्र पर बिछेगा रैड कॉरपेट

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि जिला में इस बार 11 मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। इन्हें महिला व दिव्यांग कर्मचारी संचालित करेंगे। पहली बार होगा कि इन बूथ पर आने वाले वोटरों का मुंह भी मीठा करवाया जाएगा। इसके अलावा मॉडल मतदान केंद्र पर रैड कॉरपेट बिछाकर वोटरों का स्वागत भी किया जाएगा।

Vijay