कुल्लू में वर्ष 2014 के मुकाबले 12.76 प्रतिशत अधिक हुआ मतदान (Watch Video)

Monday, May 20, 2019 - 04:00 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल्लू जिला में इस बार रिकार्ड मतदान हुआ है। मतदान प्रतिशतता लगभग 75 रही है जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में यह दर केवल 62.24 फीसदी थी। जिला में पिछले लोकसभा चुनाव का रिकार्ड 3 बजे तक ही पार कर लिया था।  इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने बताया कि आनी विधानसभा क्षेत्र में 75.89, कुल्लू विस क्षेत्र में 74.07, बंजार विस क्षेत्र में 77.22 और मनाली में लगभग 76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

डी.सी. ने मतदाताओं का जताया आभार

उन्होंने लोकतंत्र में गहन आस्था के लिए और लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए जिला के मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जिलाभर में स्वीप गतिविधियां एक सुनियोजित तरीके से संचालित की गईं, जिनमें युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक सभी ने बढ़-चढ़ कर सहभागिता सुनिश्चित बनाई। उन्होंने कहा कि मतदान में आशातीत वृद्धि स्वीप से जुड़े समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत है और इसके लिए वे प्रसंशा के पात्र हैं। उन्होंने मीडिया का विशेष तौर पर आभार व्यक्त किया है।

जिला में स्थापित किए थे 544 मतदान केंद्र

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला में चुनाव निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाया गया। किसी भी भाग से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की शिकायत नहीं आई। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 544 मतदान केंद्रों में 63 वनरेबल जबकि चार क्रिटिकल थे। सभी जगहों पर मतदान की प्रक्रिया सुचारू रूप से चली और शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई।

शाक्टी मतदान केंद्र में 84.34 प्रतिशत मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के किसी भी मतदान केंद्र पर बहिष्कार की सूचना नहीं है। सभी मतदान केंद्रों पर उत्साहपूर्वक मतदान हुआ है।  उन्होंने बताया कि जिला के कुछ बूथों पर 100 फीसदी से भी अधिक मतदान हुआ है। दूरदराज शाक्टी मतदान केंद्र में 84.34 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि मलाणा में 75 प्रतिशत मत 6 बजे तक पड़ चुके थे। उन्होंने कहा कि युवाओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा। अधिकांश नए वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 

Vijay