आनी के निगानी में भूमि में विस्फोट, ज्वालामुखी फटने की आशंका

punjabkesari.in Tuesday, Feb 16, 2021 - 10:30 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): जिला कुल्लू के आनी उपमंडल के निगानी में ज्वालामुखी फटने जैसी घटना हुई है। बिजली के एक खम्भे के साथ यह घटना हुई है। खम्भे के पास जमीन से धुआं निकल रहा है और साथ में जमीन से एक तरल पदार्थ भी निकल रहा है। यह तरल पदार्थ जमीन पर बहने के बाद फैल गया है और फिर काले रंग के ठोस पदार्थ में तब्दील हो गया है। जिस प्रकार ज्वालामुखी फटने के बाद लावा निकलता है और बाद में वह ठोस परत में बदल जाता है उसी तरह की स्थिति निगानी में भी है। बिजली के खम्भे के पास इससे जमीन भी दरक गई और बिजली का खम्भा भी टेढ़ा हो गया है। कौतूहल पैदा करने वाली इस घटना से लोग हैरान हैं।

विशेषज्ञों का भी कहना है कि मौके पर जाकर छानबीन के बाद ही इस संदर्भ में किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं। इलाके के लोगों का मौके पर एक वीडियो भी वायरल हुआ है। वीडियो में लोग ज्वालामुखी फटने की चर्चा करते हुए हैरान व डरे हुए नजर आ रहे हैं। आसपास के इलाकों के भी कई लोग इस घटना को देखने के लिए निगानी जा रहे हैं। कई लोग दरकी हुई जमीन के करीब जाने से भी कतरा रहे हैं।

इस संदर्भ में जब भू-गर्भ विज्ञानी पुनीत गुलेरिया से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मौके पर जाकर पूरी जांच के बाद ही इस बारे में कुछ कह सकते हैं। बिजली का खम्भा पास में होने की स्थिति पर उन्होंने कहा कि इससे भी कई बार पोटेंशियल डिफरेंस क्रिएट होता है और इससे बर्निंग इफैक्ट होता है। वहां क्या स्थिति है इस बारे में बिना देखे व बिना जांचे कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News