अनशन पर बैठे दृष्टिबाधितों की हालत बिगड़ी, IGMC में भर्ती

Sunday, Feb 05, 2017 - 10:33 PM (IST)

शिमला: राजधानी में आमरण अनशन पर बैठे दृष्टिबाधितों की हालत शनिवार रात बिगड़ गई। इसके बाद पुलिस द्वारा उन्हें आई.जी.एम.सी. में भर्ती करवाया गया। आरक्षण के आधार पर स्थायी नियुक्ति को लेकर दयावंत कुमार व सूरज शर्मा ने आमरण अनशन की शुरूआत की थी लेकिन शनिवार रात करीब 9 बजे उनकी हालत काफी बिगड़ गई। इसे देख वहां पर मौजूद लोगों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस ने उन्हें तुरंत आई.जी.एम.सी. पहुंचाया, जिसके चलते चिकित्सकों ने उन्हें उपचार के लिए भर्ती कर लिया। 

गुलूकोज लगाने से किया इंकार 
रविवार सुबह दोनों युवकों को गुलूकोज लगाया जाना था लेकिन दोनों ने उसे लगाने से मना कर दिया। उनका कहना था कि पहले सरकार हमें रोजगार दे या फिर मौत ही सही। हालांकि चिकित्सकों ने अनशनकारियों को जबरन ग्लूकोज लगा दिया। आमरण अनशन छठे दिन में प्रवेश कर गया है। संघ का कहना है कि जब तक मांगें बिना किसी शर्त के पूरी नहीं की जाती वे अनशन खत्म नहीं करेंगे। दृष्टिहीन संघ के प्रवक्ता ने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा जारी आदेशों के बाद भी प्रदेश सरकार ने अभी तक कोई कदम नहीं उठाया है जो आदेशों की अवहेलना है।

शहर में शीघ्र होगा चक्का जाम
दृष्टिहीन संघ के महासचिव शोभू राम ने बताया कि संघ अपनी मांगों के समर्थन में शीघ्र शहर में चक्का जाम और विरोध प्रदर्शन करेगा। उनका कहना है कि जब सरकार ही न्यायालय के आदेशों की अवहेलना कर सकती है तो वे अपने हक के लिए कानून तोडऩे से भी गुरेज नहीं करेंगे।