कालका-शिमला ट्रैक पर पारदर्शी कोच में सैलानी ले सकेंगे प्रकृति के नजारों का आनंद (Video)

Sunday, Nov 11, 2018 - 04:45 PM (IST)

शिमला (राजीव): अब ट्रेन के अंदर बैठे-बैठे ही सैलानी प्रकृति के मनमोहक नजारों का आनंद उठा सकेंगे। भारतीय रेलवे की ओर से यूनैस्को द्वारा विश्व धरोहर में शामिल कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर देश का पहला सबसे अलग शीशे का बना पारदर्शी कोच चलाया जा रहा है। रेलवे का यह नया कॉन्सैप्ट है, जिसके लिए सबसे पहले कालका-शिमला हैरिटेज ट्रैक को ही चुना गया है। इस नए शीशे से बने पारदर्शी कोच के ट्रैक पर चलने से सफर करने का रोमांच दुगना होगा। सैलानी अब इस ट्रैक पर शीशे के पारदर्शी कोच में सफर कर सकेंगे। रविवार सुबह भी इस नए कोच को शिमला रेलवे स्टेशन से कालका के लिए ट्रायल के लिए रवाना किया गया।

कालका के लिए रवाना किया विस्टा डॉम कोच
इससे पहले शनिवार को भी इस कोच का सफल ट्रायल कालका-शिमला ट्रैक पर कर लिया गया है। कालका से शिमला तक ट्रैक पर विस्टा डॉम कोच का सफल ट्रायल किया गया था। अब ट्रायल सफल होने के बाद इस तरह के अन्य कोच बनाकर हैरिटेज ट्रैक पर इसके सफर का आनंद पर्यटकों को दिया जाएगा। रविवार को भी यह कोच सामान्य गाडिय़ों के साथ लगाकर कालका के लिए रवाना किए जाएंगे।

10 लाख से तैयार हुआ एक कोच
शिमला रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस शेट्टी ने बताया कि इस विशेष कोच को तैयार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने हिमाचल के दौरे के दौरान रेलवे को निर्देश दिए थे। अब इस कोच को कालका स्टेशन में करीब दस लाख की लागत से तैयार कर इसका ट्रायल किया गया है। ट्रैक पर इसका सफल ट्रायल होने के बाद अब लोग व देश-विदेश के पर्यटक ट्रांसपेरैंट कोच का लुत्फ उठा सकेंगे। इस पारदर्शी कोच में बैठकर पर्यटक कालका से शिमला तक आने वाली वादियों को चारों ओर से निहार सकेंगे।

विस्टा डॉम कोच में लगाए गए हैं 2 ए.सी.
उन्होंने कहा कि कोच की  विशेषता यह है कि यह पूरा शीशे से बना है और इसमें लकड़ी का इस्तेमाल किया गया है। खिड़कियों सहित शीशे की छत से चारों ओर का दृश्य देखा जा सकेगा। पर्यटकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए इसे वातानुकूलित बनाया जाएगा। कोच में 2 ए.सी. लगाए गए हैं। इस विस्टा डॉम कोच की छत 12 एम.एम. शीशे की बनाई गई है। दरवाजों व खिड़कियों पर अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कठोर शीशे का इस्तेमाल किया गया है। दरवाजों पर स्टील की रेलिंग भी लगाई गई है।

इंटरियर डिजाइन बेहद आकर्षक
कोच के अंदर सुंदर दिखने वाली विनाइल फ्लोरिंग लगाई गई है। समय के साथ-साथ तापमान दिखाने वाला यंत्र भी इसमें लगाया गया है। कोच के अंदर का इंटरियर डिजाइन बेहद आकर्षक है। यह स्पैशल कोच कालका शिमला रेलवे सैक्शन पर चलने वाला अपनी तरह का पहला कोच होगा। लकड़ी का बेहद ही सुंदर काम कोच के अंदर किया गया है। 2 कोच (एक कोच यात्रियों के लिए और एक उनके समान के लिए) ट्रायल के तौर पर शनिवार को ट्रैक पर चलाए गए। अब जल्द ही यह तय किया जाएगा कि इसे बुकिंग या फिर किस तरह से ट्रैक पर चलाया जाएगा। इस कोच का रंग भी अन्य कोचों से बिल्कुल अलग और आकर्षक रखा गया है।

Vijay