ICC में हिमाचल से पहले Umpire बने हमीरपुर के वीरेंद्र, श्रीलंका T-20 से करेंगे शुरूआत

Sunday, Dec 29, 2019 - 07:17 PM (IST)

कांगड़ा: हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर के गांव पुरली कक्कड़ के निवासी वीरेंद्र शर्मा (49) इस वर्ष बीसीसीआई की ओर से आईसीसी अंपायर्स पैनल के लिए चयनित हुए हैं। वह हिमाचल प्रदेश के पहले अंपायर हैं, जिन्हें आईसीसी अंपायर्स पैनल के लिए चुना गया है। वर्ष 2019 में बीसीसीआई के घरेलू अंपायरिंग पैनल में वीरेंद्र शर्मा को अंपायरिंग के लिए प्रथम रैंकिंग का दर्जा प्राप्त है। आईसीसी अंपायर बनने के पश्चात वीरेंद्र शर्मा को अगले महीने भारत में होने वाली श्रीलंका के टी20 मैच सीरीज व साथ ही ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली घरेलू वनडे सीरीज में भी अंपायरिंग करने की जानकारी आईसीसी के तरफ से मिल चुकी है। वीरेंद्र शर्मा इस मुकाम पर पहुंचने वाले प्रदेश के पहले व देश के चौथे अंपायर बन गए हैं।

अंडर-17 खिलाड़ी के रूप में शुरू किया क्रिकेट करियर

वीरेंद्र शर्मा ने अपना क्रिकेट करियर वर्ष 1987 से हमीरपुर जिला से बतौर अंडर-17 खिलाड़ी के रूप में शुरू किया था। इसके बाद अंडर-19 खेलते हए वर्ष 1991 से 50 के करीब रणजी मैचों में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया और वर्ष 2001 से 2 वर्षों तक हिमाचल की रणजी टीम के कप्तान भी रहे। उन्होंने वर्ष 2007 में एचपीसीए के प्रदेश स्तरीय अंपायर पैनल में पर्दापण किया और तब से लेकर आईसीसी के पैनल में चयनित होने तक इन 12 वर्षों में वीरेंद्र शर्मा अब तक 75 के करीब फस्र्ट क्लास मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। इसके साथ ही वर्ष 2015 से आईपीएल में भी लगभग 30 मैचों में बतौर ऑन फील्ड व थर्ड अंपायर के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

पिता को मानते हैं प्रथम गुरु व मार्गदर्शक

भारत सरकार के लोक उपक्रम इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड में कार्यरत वीरेंद्र शर्मा अपने पिता स्वर्गीय रुलिया राम शर्मा को अपना प्रथम गुरु व मार्गदर्शक मानते हैं। उनके इस चयन पर परिवार के सदस्य माता शकुंतला,पत्नी सारिका शर्मा व बेटी वेरोनिका भी उत्साहित हैं। वीरेंद्र शर्मा ने कहा कि आईसीसी अंपायर्स पैनल में चयनित होने पर वह बहुत खुश हैं। उन्होंने वर्ष 2007 में तत्कालीन एचपीसीए के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर की प्रेरणा से अंपायरिंग प्रारंभ की। उन्होंने बताया कि अनुराग ठाकुर उनके क्रिकेट करियर में हमेशा मार्गदर्शक के रूप में रहेंगे। उन्होंने बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल, जिला हमीरपुर के अध्यक्ष प्रेम ठाकुर, एचपीसीए प्रबंधन व बीसीसीआई प्रबंधन का आभार व्यक्त किया है।

Vijay