वीरभद्र ने CM जयराम को दी चेतावनी, पूर्व सरकार का ये फैसला बदला तो जाऊंगा कोर्ट

Thursday, Feb 01, 2018 - 09:37 PM (IST)

शिमला: पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि यदि प्रदेश की जयराम सरकार पिछली सरकार द्वारा खोले गए शिक्षण संस्थानों को बंद करती है तो वह इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने राज्य के दूरदराज इलाकों में सोच-समझ कर स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान खोले थे। उन्होंने कहा कि आम जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया था। भले ही कुछ स्कूलों में बच्चों की संख्या कम है लेकिन सरकार का लक्ष्य हर बच्चे को शिक्षा को मुहैया करवाना होना चाहिए। 

स्कूल बंद करने का फैसला होगा जनविरोधी
पूर्व मुख्यमंत्री वीरवार को अपने निजी आवास होलीलॉज में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में बोल रहे थे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के लिए यह जरूरी है कि वह प्रदेश के सभी क्षेत्रों में शिक्षा की सुविधा दे। उन्होंने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्व कांग्रेस सरकार ने विभिन्न स्थानों में स्कूल खोले थे। उन्होंने कहा कि ऐसे में यदि जयराम सरकार इन्हें बंद करने को कहती है तो वे सरकार से खुद कानूनी जंग लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल बंद करने का फैसला जनविरोधी होगा।

10 से कम संख्या वाले स्कूलों को बंद करने की तैयारी में सरकार 
राज्य सरकार ऐसे स्कूलों को बंद करने की तैयारियों में है जिनमें छात्रों की संख्या 10 से कम है। सूचना के अनुसार बीते वर्ष इस संबंध में एक रिपोर्ट भी तैयार हुई थी। इसके तहत ऐसे स्कूलों की संख्या 650 के आसपास पाई गई। इनमें कुछ स्कूल ऐसे भी हैं, जहां स्कूली छात्रों की संख्या 5 भी नहीं है। यही कारण है कि वर्तमान सरकार कुछ स्कूलों का बंद करने की तैयारियों में है।