वीरभद्र सरकार के इस मंत्री ने बांधे PM मोदी की तारीफों के पुल

Saturday, Apr 29, 2017 - 01:13 PM (IST)

कांगड़ा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का शिलान्यास करने के बाद तकनीकी शिक्षा मंत्री जीएस बाली ने उनकी तारीफों के पुल बांध दिए। बताया जाता है कि इस सत्र में 2 विषयों सिविल व विद्युत इंजीनियरिंग में हाइड्रो इंजीनियरिंग की कक्षाएं शुरू होंगी, जिनमें 120 बच्चों को दाखिला मिलेगा। यह बात शुक्रवार को पत्रकार सम्मेलन में बाली ने कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने शिमला में मोदी की रैली के बाद उन्हें सपने बेचने वाला करार दिया था। 


इस कॉलेज को खोलने के लिए पिछले साढ़े 4 साल से कर रहे प्रयास
उन्होंने कहा कि वह इस कॉलेज को खोलने के लिए पिछले साढ़े 4 साल से प्रयास कर रहे थे। वह व्यक्तिगत तौर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट करते हैं कि उन्होंने जहां मेरा सपना पूरा किया, वहीं राज्य को एक उच्चकोटी का इंजीनियरिंग संस्थान दिया। बाली ने कहा कि बिलासपुर में खुलने वाले इस कॉलेज की शुरू में कक्षाएं गरोटा बगवां व सुंदरनगर आदि में बिठाई जाएंगी, जहां पर उचित अध्यापक व अन्य कर्मचारी हों ताकि बच्चों को कोई दिक्कत न आए।


इस कॉलेज का जल्द शुरू किया जाएगा निर्माण कार्य
उन्होंने कहा कि इसमें शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को जे.ई.ई. की परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर मैरिट के हिसाब से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कॉलेज के कामकाज के लिए 8 सदस्यीय गवर्नैंस बॉडी का गठन कर दिया गया है, जिनमें से 4 उच्चाधिकारी प्रदेश के व 4 सैंटर के होंगे और जल्द इस कॉलेज का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। बाली ने कहा कि इस कॉलेज से निकले विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर आदि राज्यों में जाकर अपनी सेवाएं जलशक्ति के इंजीनियर के रूप में देंगे।


मैकेनिकल व कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की कक्षाएं भी जल्द
उन्होंने कहा कि इस कॉलेज में अभी आने वाले समय में सिविल व विद्युत के साथ-साथ मैकेनिकल व कम्प्यूटर इंजीनियरिंग की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। जब यहां पर पी.जी. कक्षाएं शुरू होंगी तो यहां टनल व अन्य विषयों पर विशेषज्ञ इंजीनियर तैयार किए जाएंगे।