अनुराग पर बरसे पर धूमल को छेड़े बिना चले गए वीरभद्र सिंह

Saturday, Jan 12, 2019 - 10:57 PM (IST)

हमीरपुर: प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से सुखविंदर सिंह सुक्खू की छुट्टी के साथ ही कुलदीप राठौर का हिमाचल कांग्रेस में नया अध्याय शुरू हुआ है तो सुक्खू को पद से हटाने की पैरवी करने वाला खेमा अब अटैक के मूड में है। शनिवार को हमीरपुर के गजोह में आयोजित कांग्रेस कार्यकत्र्ता सम्मेलन में जिस तरह सुक्खू की घेराबंदी की गई, उससे कहीं इस सीट पर फिर मुश्किलें सांसत में न डाल दें, यह भी अंदेशा है। हालांकि सुक्खू के हटने के एकाएक बाद अब अपनी पार्टी व विपक्षी भाजपा के विरोधियों के खिलाफ मुखर हुए पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का यह रूप देखकर हर कोई दंग था। उन्होंने सुक्खू पर जमकर निशाना साधते हुए कांग्रेस पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को एक मंच पर चलने की नसीहत भी दे डाली तो सांसद अनुराग ठाकुर पर भी तंज कसने से पीछे नहीं रहे। हरेक वक्ता का टारगेट अनुराग ठाकुर ही बने हुए थे।

धूमल को लेकर पहली बार नहीं की कोई बात

सम्मेलन को लोकसभा चुनाव का शंखनाद करने की संज्ञा दे दी गई है तथा इसके बाद अन्य जिलों में भी इस तरह के सम्मेलन करने की तैयारी है। हालांकि पहली बार ऐसा हुआ कि हमीरपुर के दौरे पर वीरभद्र सिंह आए लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल को लेकर कोई बात नहीं की जिससे अब कांग्रेस के निशाने पर कौन है, इसका एहसास भी करवा दिया। यानी सुजानपुर की जंग जीतने के बाद अब हमीरपुर संसदीय सीट पर पूरा फोकस है।

नए अध्यक्ष दे गए नसीहत

सम्मेलन में नए अध्यक्ष राठौर के लिए वीरभद्र सिंह एक तरह से नसीहत भी दे गए कि ईमानदार, परिश्रमी व सेवा भाव वाले लोगों को संगठन से जोड़ें, न कि चापलूसी करने वालों को। गौरतलब है कि शनिवार को आयोजित सम्मेलन को कार्यकत्र्ता सम्मेलन का नाम दिया गया था लेकिन जिस तरह से संगठन के जिला व ब्लॉकों के कई पदाधिकारियों ने दूरी बनाकर रखी, उससे लोकसभा की जंग आसान नहीं लग रही है। जिला के कई नेता भी सम्मेलन से नदारद रहे।

बी टीम के भाजपा के लिए काम करने के लगते रहे हैं आरोप

यह सीट भाजपा के पास पिछले कई साल से है या यूं कहें तो भाजपा की यह परंपरागत सीट बन चुकी है, जिसे हर बार कांग्रेस तवज्जो तो देती है लेकिन हिस्से में जीत नहीं आई। चुनाव के बाद अक्सर आरोप लगते हैं कि कांग्रेस की एक बी टीम चुनावों में भाजपा का काम करती है लेकिन इस टीम को कौन चला रहा है, इससे पर्दा नहीं उठ पाता है। पिछले 2 चुनाव को तो एक्सपैरिमैंट का खिताब भी मिल चुका है, जिससे कार्यकर्ता खुश नहीं दिखते लेकिन इस सीट से कोई दमदार प्रत्याशी चुनाव भी नहीं लडऩा चाहता जिससे कांग्रेस हमेशा बैकफुट पर रहती है।

सुक्खू के नेतृत्व में मजबूत संगठन तैयार

हमीरपुर संसदीय कांग्रेस सोशल मीडिया प्रभारी विवेक कटोच ने कहा कि सुखविंदर सिंह सुक्खू के नेतृत्व में मजबूत संगठन तैयार किया है जोकि लोकसभा चुनाव में हिमाचल की चारों सीटों पर कांग्रेस की जीत में अहम भूमिका निभाएगा। संगठन व पार्टी में बेहतर तालमेल से काम हो रहा है तथा पार्टी एकजुट है। राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाना ही सुक्खू का लक्ष्य है और उसी के अनुरुप कांग्रेस के सभी कार्यकत्र्ता काम कर रहे हैं।

Vijay