सरकार के मुंह पर तमाचा, ग्रामीणों ने खुद बना डाला नदी पर पुल (Watch Video)

Friday, Nov 08, 2019 - 01:19 PM (IST)

पालमपुर: कहते हैं कि मजबूत हौसला और समाज के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो बड़ी से बड़ी रुकावट दूर की जा सकती है। इस कहावत को सुलह विधानसभा क्षेत्र के घरथू-कोना गांव में लोगों ने सही साबित कर दिखाया है। सरकारों की लगातार अनदेखी के बाद ग्रामीणों ने खुद ही  न्यूगल नदी पर 20 मीटर लंबा लोहे और लकड़ी का पुल बनाकर तैयार कर दिया। इससे अब वह एक घंटे की दूरी महज 10 मिनट में तय कर लेते हैं। घरथू-कोना गांव के बाशिंदे वर्षों से न्यूगल नदी पर स्थायी पुल की मांग कर रहे थे, लेकिन वोट लेने के बाद माननीयों ने कभी इस ओर पलट कर ध्यान नहीं दिया। मजूबरन ग्रामीणों ने खुद ही पुल बनाने की ठान ली। न्यूगल नदी पर लोहे और लकड़ी का पुल बनाने में लगभग हर साल 25 से 30000 का खर्च आ जाता है, जिसे गांव के लोगों ने खुद ही मिलकर वहन कर लेते हैं और यह पुल हर साल नदी में बरसात के दिनों में बह जाता है। 

इस लकड़ी और लोहे की पुलिया से रोजाना बड़ी तादाद में लोग नदी पार अपने कार्य क्षेत्र और काम से थुरल कॉलेज बस स्टॉप जाते हैं। सैकड़ों छात्र भी रोजाना जान जोखिम में डालकर नदी पारकर दूसरी ओर जाते हैं। बरसात के दिनों में इस लोहे एवं लकड़ी के पुल बह जाने पर अक्सर ग्रामीणों को बस पकड़ने के लिए बस स्टॉप तक जाने के लिए ग्रामीणों को 5 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। हर साल की तरह इस साल भी लोहे और लकड़ी के पुल बन जाने से बाद यह दूरी महज आधा किलोमीटर की रह गई। लोहे और लकड़ी के पुल बन जाने से लोगों ने राहत की सांस लेते हुए बताया कि सरकार से कितनी बार गुहार लगाने के बाद भी हम लोगों को वादे के सिवा कुछ नहीं मिला। पुल बन जाने से लोगों आना-जाना बहुत आसान हो गया है।

कई स्थानीय लोगों का कहना है कि थुरल नोण से कोना घरथू, न्यूगल नदी पर पुल निर्माण- बजट 2015-2016 कोना घरथू की जनता की इस परेशानी को समझते हुए पूर्व विधायक श्री जगजीवन पाल जी ने मुख्यमंत्री राजा वीरभद्र सिंह जी के आशीर्वाद से प्राथमिकता के आधार पर राजकीय महाविद्यालय थुरल से कोना घरथूं के लिए न्यूगल नदी पर पुल निर्माण के लिए हि०प्र० में तत्कालीन कांग्रेस सरकार के लोक निर्माण विभाग के बजट 2015-2016 में शामिल किया गया था। इसकी DPR बनाने का कार्य जारी था जिसकी अनुमानित राशि बजट किताब में  अंकित है। जिसका कार्य कोड संख्या 1995-307-11188 है कांग्रेस की सरकार बदलने के बाद इस महत्वपूर्ण कार्य को रोक दिया गया। कार्य को रोकने के पीछे क्या कारण था इसकी जानकारी  नहीं है। यदि कांग्रेस की सरकार होती तो थुरल से चल्लाह सड़क पर न्यूगल नदी पर बन रहे पुल की तरह ये पुल भी तैयार हो गया होता। लोगों की मांग है इस पुल को बनाया जाए अन्यथा आगामी चुनावों में इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। 

Ekta