यहां Polling Booth बदलने पर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी, ग्रामीणों ने चुनाव का किया बहिष्कार

Sunday, May 19, 2019 - 08:49 PM (IST)

सलूणी (शक्ति प्रसाद): डल्हौजी विधानसभा के गांव जुवांस के ग्रामीणों का पोलिंग बूथ बदलने से क्रोधित ग्रामीणों ने बूथ नंबर-8 भसुआ-1 के बाहर करीब 35 मिनट कर प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी। पंचायत प्रधान द्वारा चुनाव से पहले प्रशासन को उनका बूथ बदलने के प्रति पंचायत प्रस्ताव व मीडिया के माध्यम से अवगत करवाया गया था लेकिन प्रशासन की लापरवाही के चलते ग्रामीणों की मांग को अनसुनी करने के चलते व भौगोलिक परिस्थिति विकट होने के चलते ग्रामीण अपने पुराने पोलिंग बूथ पर मतदान करने को लेकर अड़े हुए थे।

ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार किया

चुनाव प्रक्रिया बाधित होने के चलते डल्हौजी विधानसभा के सहायक रिटर्निंग अधिकारी विजय कुमार धीमान व एस.डी.पी.ओ. रामकरण राणा ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाने का भरसक प्रयास किया लेकिन ग्रामीण पुराने पोलिंग बूथ को यथावत रखने की मांग पर अड़े रहे तथासहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा उन्हें लिखित तौर पर देने के बाद चुनाव प्रक्रिया जारी रखने की बात कही। स्थिति को भांपते हुए सहायक रिटर्निंग अधिकारी द्वारा लिखित तौर पर देने के उपरांत ग्रामीणों ने धरना-प्रदर्शन बंद किया और दोबारा से वोटिंग शुरू हुई लेकिन जुवांस के ग्रामीणों ने अपने मत का प्रयोग न कर चुनाव का बहिष्कार किया।

ग्रामीण बोले-हमारे साथ अन्याय हुआ

ग्रामीणों की मानें तो प्रशासन द्वारा उनके मतदान केंद्र भसुआ-1 के अंतर्गत पूरे गांव जुवांस सहित मुहाल के वोटरों को भसुआ-2 तबदील कर देते तो उन्हें कोई रोष नहीं था लेकिन सोची-समझी साजिश के चलते उनके परिवार के आधे सदस्यों के वोट मतदान केंद्र भसुआ-1 प्राथमिक स्कूल जुवांस में जबकि कुछ सदस्यों के भसुआ-2 प्राथमिक केंद्र भसुआ में डाले गए जोकि उनके साथ सरासर अन्याय हुआ है। उनका कहना है कि जुवांस के ग्रामीण पिछले कई सालों से केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला जुवांस में वोट डालते थे लेकिन इस बार वोट अधिक होने के चलते उनके 2 मतदान केंद्र बनाए हंै। उनका कहना है कि उनके गांव को पास वाले मतदान केंद्र प्राथमिक पाठशाला जुवांस की बजाय भसुआ-2 में जोड़ा गया जोकि गांव से 2-3 किलोमीटर चढ़ाई नुमा रास्ता है, जहां पर वृद्ध मतदाताओं के लिए जाना मुश्किल है।

क्या बोले सहायक रिटर्निंग अधिकारी

सहायक रिटर्निंग अधिकारी डल्हौजी विजय कुमार धीमान ने बताया कि भसुआ-1 केंद्र पर ग्रामीणों द्वारा प्रदर्शन कर चुनाव प्रक्रिया को बाधित किया गया और मैंने स्वयं मौके पर जाकर उन्हें समझाया और उनकी मांग को चुनाव के बाद पूरा करने बारे लिखित तौर पर दिया। ग्रामीणों का यह रोष था कि उनका मतदान केंद्र टूटने से कुछ परिवारों के वोट 2 मतदान केंद्रों में बंटने हैं। चुनाव से पहले भी ग्रामीण अपनी समस्या को लेकर मिले थे, उस दौरान चुनाव की अधिसूचना जारी हो चुकी थी, उस समय मतदान केंद्र का निर्माण नहीं किया जा सकता था। चुनाव के बाद उनकी समस्या को पूरा किया जाएगा। चुनाव बाधित होने के संबंध में किसी के प्रति कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Vijay