जंगलों में ठूंठ निकालने पर ग्रामीणों में रोष, वन मंत्री को ज्ञापन सौंप उठाई ये मांग

Saturday, Dec 01, 2018 - 09:29 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर के विधानसभा क्षेत्र के जंगलों में पेड़ो के ठूंठ निकालने को गाहर, बोड़सू व बिजली महादेव बीट के ग्रामीणों ने वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर को ज्ञापन देकर उचित कार्रवाई की मांग की है। वन बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष गोपाल ठाकुर की अध्यक्षता में ग्रामीण वन मंत्री से मिले। ग्रामीणों ने वन मंत्री को ज्ञापन सौंपकर जंगल में चलाए जा रहे इस कार्य को बंद करने का आग्रह किया है।

वन विभाग के कार्य से जंगल का हो रहा नाश

वन बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष ने कहा कि वन विभाग द्वारा खराहल की बोड़सू, गाहर और बिजली महादेव बीट में कटे हुए पेड़ों के ठूंठों को खुदाई करके निकाला जा रहा है, जिससे भूमि कटाव हो रहा है तथा खुदाई से आसपास उगे छोटे पेड़ भी नष्ट हो रहे हैं। वन विभाग को वन की रक्षा का जिम्मा सौंपा गया है लेकिन वन विभाग के इस कार्य से जंगल का नाश हो रहा है। ग्रामीणों ने वन मंत्री से आग्रह किया कि वनों की अहमियत को समझते हुए देवदार के कटे हुए पेड़ों के ठूंठ निकालने का काम तुरंत बंद किया जाए।

भूमि कटाव के कारण कई गांवों को बाढ़ का खतरा

महिला मंडल प्रधान सवित्रा देवी ने कहा कि ठूंठ निकालने से छोटे पेड़ों को नुक्सान हो रहा है, जिससे भूमि कटाव के कारण कई गांवों को बाढ़ का खतरा बन रहा है। उन्होंने कहा कि जंगलो में जगह-जगह नेपाली ठूंठ निकालने का कार्य कर रहे हैं, जिससे बड़े स्तर पर छोटे पेड़ों को नुक्सान हो रहा है। उन्होंने कहा कि खराहल घाटी के सभी महिला मंडल ने सरकार व प्रशासन से मांग की है कि प्रशासन इस कार्य को बंद करें ताकि पर्यावरण को न नुक्सान हो सके।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस मौके पर उपाध्यक्ष दीनदयाल ठाकुर, कोषाध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, सेसी देवी, सोभी देवी, पुनी देवी, देवकला देवी, पुरी देवी, ज्ञानी देवी, फूला देवी, रूकमणी देवी, शकुंतला, नीरू, अंजना, तुला दासी, कमला, रीना, जयवंती, बुद्घि सिंह, तारा चंद, दौलत राम, सूरज, रंजीत व सर्वदयाल मौजूद रहे।

Vijay