पंचायत में TCP Act लागू करने पर मुखर हुए ग्रामीण, DC कांगड़ा से उठाई ये मांग

Thursday, Jan 23, 2020 - 06:58 PM (IST)

धर्मशाला (नितिन): जिला मुख्यालय धर्मशाला के साथ लगती बागनी पंचायत को टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग (टीसीपी) मुक्त करने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। इसी कड़ी में वीरवार को पंचायत प्रधान ममता देवी के नेतृत्व में दर्जनों ग्रामीण डीसी कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति से मिलने धर्मशाला पहुंचे। डीसी से मिलने पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत के 75 फीसदी लोग किसान हैं और पंचायत में टीसीपी एक्ट लागू कर दिया गया है, जिसकी वजह से लोगों को नक्शे पास करवाने व विद्युत मीटर लगवाने सहित अन्य कार्यों में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 
ग्रामीणों का कहना है कि विभाग द्वारा उनसे एनओसी मांगी जा रही है जबकि वे टीसीपी एक्ट की वजह से परेशानी झेल रहे हैं। पंचायत प्रधान ममता ने कहा कि यदि पंचायत को टीसीपी से बाहर नहीं किया गया तो ग्रामीणों के हितों को देखते हुए लोगों के साथ धरना-प्रदर्शन करने को मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि ग्राऊंड लेवल पर काम करके जो समस्याएं लोगों द्वारा बताई गई हैं, उसके आधार पर हमने निर्णय लिया है कि पंचायत को टाऊन एंड कंट्री प्लानिंग (टीसीपी) से बाहर निकाला जाए।

उन्होंने कहा कि पंचायत में 75 फीसदी किसान हैं तथा हमारा गांव ऐसा है, जिसमें छोटे वाहनों को जाने तक का रास्ता नहीं है, ऐसे में इस गांव को टीसीपी में क्यों डाला है, यह समझ से परे है। उन्होंने डीसी कांगड़ा से मांग की है कि बागनी पंचायत को जल्द से जल्द टीसीपी से बाहर किया जाए ताकि पंचायत में रह रहे 75 फीसदी किसानों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

Vijay