Bilaspur: शराब का ठेका हटाने के लिए ग्रामीणों का डीसी ऑफिस के बाहर प्रदर्शन, एक हफ्ते का दिया अल्टीमेटम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 05:10 PM (IST)

बिलासपुर (राम सिंह): श्री नयनादेवी जी क्षेत्र के नकराणा-कल्लर के दर्जनों ग्रामीणों ने एक पहल वैल्फेयर सोसायटी के अध्यक्ष अजय शर्मा के नेतृत्व में लोक निर्माण विभाग कार्यालय से लेकर डीसी ऑफिस तक हाथों में बैनर व पट्टिकाएं लेकर रैली निकाली और डीसी कार्यालय के बाहर धरना दिया। ग्रामीणों की मांग है कि पंजपौड़ा गांव में वन्य प्राणी अभ्यारण्य क्षेत्र में नियमों को ताक पर रखकर खोले गए शराब के ठेके को तुरंत बंद किया जाए। ग्रामीणों ने एक पहल संस्था के बैनर तले पंजपौड़ा में वन्य प्राणी अभ्यारण्य क्षेत्र में खुले शराब के ठेके को बंद करने के लिए आबकारी एवं कराधान विभाग को एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया है। ग्रामीणों ने कहा कि अगर एक सप्ताह तक इस ठेके को नहीं हटाया गया तो उन्हें विवश होकर कैंचीमोड़ से माता श्री नयना देवी जी के लिए जा रही सड़क को जाम करना पड़ेगा, जिसका सारा उत्तरदायित्व जिला प्रशासन एवं आबकारी एवं कराधान विभाग का होगा।

मामले पर वन विभाग ने भी साधी चुप्पी : अजय
डीसी कार्यालय परिसर में करीब आधा घंटा धरना-प्रदर्शन कर रहे इन ग्रामीणों को संबोधित करते हुए संस्था के मुख्य प्रवक्ता अजय शर्मा और नकराणा पंचायत के उपप्रधान देशराज ने कहा कि जिस जगह पर ठेका खोला गया है, वह जमीन वन भूमि है तथा संबंधित क्षेत्र वन्य प्राणी अभ्यारण्य क्षेत्र के तहत आता है। इस क्षेत्र के ग्रामीणों को भी वन्य प्राणी अभ्यारण्य क्षेत्र में आने-जाने पर रोक है। लेकिन इसके बावजूद संबंधित ठेकेदार ने इस जगह पर टीन का शैड बनाकर शराब का ठेका खोल दिया है। उन्होंने खेद प्रकट किया कि ग्रामीणों के बार-बार विरोध के बावजूद वन विभाग इस मामले में पूरी तरह से चुप्पी साधे हुए है। 

ठेके का रैंट एग्रीमैंट नकराणा के नाम पर, खोला पंजपौड़ा में
ठेके का रैंट एग्रीमैंट नकराणा के नाम पर हुआ है, जबकि इसे खोला पंजपौड़ा में है। संबंधित जगह पर शराबियों का जमावड़ा लगा रहता है, जिससे महिलाओं व लड़कियों को आने-जाने में भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर उन्होंने गत 28 अगस्त, 17 सितम्बर और 25 सितम्बर को डीसी आबिद हुसैन सादिक को ज्ञापन सौंप कर तुरंत आवश्यक कार्रवाई करने का आग्रह किया, लेकिन अभी तक मुद्दे पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने वन विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि विभाग ने किस आधार पर वन्य प्राणी अभ्यारण्य में संबंधित ठेकेदार को ठेका खोलने की इजाजत दी।

कमेटी से करवाया जाएगा मौके का निरीक्षण : डाॅ. निधि
उधर, ग्रामीणों द्वारा दिए गए धरने की सूचना मिलने पर एडीसी डाॅ. निधि पटेल धरना स्थल पर पहुंचीं तथा लोगों का ज्ञापन लिया। उन्होंने इस अवसर पर लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि वह इस बारे में एसडीएम, आबकारी एवं कराधान विभाग के सहायक उपायुक्त और वन विभाग के रेंजर की कमेटी गठित करेंगी। इस कमेटी से मौके का निरीक्षण करवाया जाएगा। कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर आगामी कार्रवाई की जाएगी। इस अवसर पर जगत राम ठाकुर, प्रेम लाल, जीत राम, प्रेम सिंह, कर्म चंदेल, परस राम और प्यार सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News