पेपर मिल में विजीलैंस का छापा, मालिक को दिए ये निर्देश

Thursday, Sep 28, 2017 - 01:09 AM (IST)

बी.बी.एन.: दून विस के तहत कुल्हाडीवासला स्थित एक पेपर मिल के खिलाफ बुधवार को विजीलैंस व प्रदूषण बोर्ड की संयुक्त टीम ने औचक निरीक्षण कर कार्रवाई की है। यह कार्रवाई डी.एस.पी. विजीलैंस सोलन ने मंधाला पंचायत के कुल्हाडीवाला गांव निवासी राजन गोयल इंटक जिला प्रधान की ओर से की गई शिकायत पर की। शिकायत में कंपनी पर गांव की जमीन में दूषित पानी छोडऩे के आरोप लगाए गए हैं। टीम ने मौके कर रिपोर्ट तैयार की है। प्रदूषण बोर्ड के अधिशासी अभियंता बृज भूषण ने कहा कि मौके पर कंपनी की दीवारों में गंदे पानी का रिसाव देखा गया है। कंपनी में हालांकि जानबूझ कर कैमिकलयुक्त पानी को गिराने जैसी बात सामने नहीं आई है। कंपनी के मालिक को जल्द से जल्द इस रिसाव को रोकने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदूषण बोर्ड 2 बार काट चुका कंपनी की बिजली
विजीलैंस टीम के अधिकारी ने बताया कि उन्हें कुल्हाडीवाला के ग्रामीण राजन गोयल की ओर से शिकायत मिली है। इस पर प्रदूषण विभाग के साथ मिलकर कंपनी परिसर के आसपास जांच की गई है। रिपोर्ट डी.एस.पी. सोलन को सौंपी जाएगी। गौरतलब है कि कंपनी के खिलाफ पहले भी प्रदूषण फैलाने के मामले में 2 बार प्रदूषण बोर्ड बिजली काटने की कार्रवाई कर चुका है। इसके बावजूद फिर उद्योग से गंदा पानी खुले में गिराने की शिकायतें आ रही हैं। 

शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं : गोयल
शिकायतकर्ता राजन गोयल ने कहा कि उनकी ओर से प्रशासन, बी.बी.एन.डी.ए., स्थानीय प्रशासन व अन्य विभागों में कंपनी के खिलाफ प्रदूषण को लेकर लगातार शिकायतें की जा चुकी हैं। इसके बाद भी कंपनी दूषित पानी को लगातार उनकी जमीन पर छोड़ रही है। इससे ग्रामीणों की जमीन बंजर बन रही है।  

बारिश के पानी का हो रहा रिसाव 
वहीं कंपनी के मालिक दीपक गर्ग ने कहा कि बरसात का पानी गांव से उनके उद्योग में पहुंच रहा है। यही पानी कंपनी के भीतर की गंदगी को दीवारों से रिसाव के रूप में बहा रहा है।  उनका सारा गंदा पानी सी.ई.टी.पी. में जा रहा है। उनकी ओर से कोई पानी गांव की जमीन में नहीं छोड़ा जा रहा है।