फर्जीवाड़े की शिकायत पर विजीलैंस की पांवटा में दबिश, पंचायत का खंगाला रिकॉर्ड

Friday, Nov 22, 2019 - 10:12 PM (IST)

पांवटा साहिब (ब्यूरो): विकास खंड पांवटा साहिब के तहत आने वाली जामनीवाला पंचायत में विकास कार्यों में फर्जीवाड़े में विजीलैंस ने जांच शुरू की है। स्थानीय ग्रामीण व आरटीआई कार्यकर्ता बलजीत सिंह ने सूचना के आधार पर दस्तावेज जुटाते हुए इसकी शिकायत विजीलैंस को की थी। जानकारी के अनुसार जामनीवाला पंचायत निवासी बलजीत सिंह ने आरटीआई के माध्यम से विकास कार्यों की सूचना ली थी, जिसमें पंचायत प्रधान द्वारा पैसे का दुरुपयोग सामने आया था। शिकायतकर्ता ने बताया कि प्रधान ने अपने करीबी लोगों को लाभ पहुंचाया गया है। इसमें जामनीवाला आंगनबाड़ी के नाम पर एक घर में बोरवैल लगाकर न केवल चहेतों को लाभ पहुंचाया गया बल्कि बच्चों को इस सुविधा से वंचित रखा गया।

आंगनबाड़ी में लगने वाला हैंडपंप चहेते के घर में लगाया

उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी में बच्चों के लिए हैंडपंप लगना था लेकिन प्रधान ने हैंडपंप को आंगनबाड़ी में न लगाकर एक चहेते के घर में लगा दिया। पंचायत ने इसके लिए 1 लाख 38 हजार चुकाए हैं। बलजीत सिंह के अनुसार कई हैंडपंप मोटर अपने चहेते ग्रामीणों के घरों में लगाई गई हैं। इसके अलावा कच्चे बिलों पर कई लाख रुपए का भुगतान किया गया है। आरटीआई कार्यकर्ता बलजीत ने आरोप लगाया कि 75 हजार की लागत से 3 साल पहले पानी की टंकियों का निर्माण करवाया गया था। इन पानी की टंकियों की गुणवत्ता बेहद घटिया दर्जे की है, जिस कारण 3 वर्ष बाद भी इन्हें पानी सप्लाई के लिए शुरू नहीं किया गया है। इसकी शिकायत विजीलैंस को की गई थी, जिसके बाद विजीलैंस टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

आधा दर्जन अनियमितताओं की जांच शुरू

विजीलैंस जांच टीम में शामिल परमजीत सिंह ने बताया कि पंचायत के ग्रामीण बलजीत सिंह की शिकायत पर आधा दर्जन अनियमितताओं की जांच शुरू कर दी गई है। दूसरी तरफ  आईपीएच के एसडीओ देवानंद पुंडीर ने बताया कि पंचायत में अनियमितताओं को लेकर विजीलैंस अधिकारी पहुंचे थे क्योंकि मामला हैंडपंपों से जुड़ा है, इसलिए उन्हें भी इस जांच में तकनीकी सहायता के लिए बुलाया गया था।

बेबुनियाद हैं आरोप

उधर, जामनीवाला पंचायत प्रधान मनप्रीत कौर ने बताया कि पंचायत में सभी कार्य ठीक किए गए हैं और सभी आरोप बेबुनियाद हैं। राजनीतिक रंजिश के कारण शिकायत की गई है।

Vijay