शातिर ने प्रवासी महिला को बनाया निशाना, ऐसे ले उड़ा खून-पसीने की कमाई

Thursday, Dec 21, 2017 - 08:07 PM (IST)

अम्ब: एक शातिर ने ए.टी.एम. काऊंटर पर एक प्रवासी महिला का ए.टी.एम. कार्ड बदलकर हजारों रुपए निकाल लिए हैं। शिकायत मिलने पर पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी है। दौलतपुर चौक में करीब 15 वर्ष से रह रहे एक प्रवासी अजय झा निवासी बिहार ने बताया कि उसने अपनी पत्नी पिंकी झा के साथ एक बैंक में सांझा खाता खुलवाया हुआ है। गत 30 नवम्बर को उसकी पत्नी बैंक में पैसे निकलवाने गई हुई थी तो वहां पर किसी ने उसकी पत्नी के साथ ए.टी.एम. कार्ड बदल लिया और 30 नवम्बर को ही उनके खाते से 10 हजार रुपए निकाल लिए। 

बैंक जाकर पता किया तो पैरों तले खिसक गई जमीन
गत 18 दिसम्बर को जब वह ए.टी.एम. कार्ड लेकर बैंक गया और ए.टी.एम. काऊंटर से पैसे निकालने लगा तो उसका ए.टी.एम. कार्ड नहीं चला। जब उसने बैंक शाखा में सम्पर्क किया तो वहां पता चला कि यह ए.टी.एम. कार्ड आपका नहीं बल्कि किसी अन्य का है। यह सुनकर उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। उसने बताया कि वह गरीब परिवार से संबंध रखता है और बैंक में पैसे उसने मेहनत-मजदूरी से जमा किए थे। 

भोले-भाले लोगों को बनाते हैं शिकार
ए.टी.एम. कार्ड बदलने का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी सहायता के लिए आगे आए ठगों द्वारा कई लोगों के ए.टी.एम. कार्ड बदलकर उनके बैंक खातों में जमा राशि को साफकिया जा चुका है। बैंक शाखाओं के इर्द-गिर्द घूम रहे कथित ठगों के निशाने पर कम पढ़े-लिखे व भोले-भाले लोग रहते हैं या जिन्हें ए.टी.एम. चलाने का पूरा ज्ञान नहीं होता। सूत्र बताते हैं कि अक्सर इस कैटेगिरी के लोग मशीन में पैसे जमा करवाने और निकालने के लिए सहायता चाहते हैं और पहले से ही ताक पर बैठे ठगों से सहायता ले बैठते हैं और ठगी का शिकार हो जाते हैं। पूर्व में इस तरह की ठगी के कई मामले सामने आ चुके हैं। 

एक महिला से ठगे थे 40 हजार रुपए
गत दिनों पहले एक महिला ने बैंक शाखा में लगी पैसा जमा करवाने की मशीन में 40 हजार रुपए जमा करवाए, परन्तु ठगों ने उसकी अज्ञानता का बड़ी ही होशियारी से फायदा उठाया और उसी वक्त मशीन पर कैंसल का बटन दबाकर जमा की हुई राशि को बाहर निकाल लिया और वहां से चम्पत हो गए।

फोन पर न दें गोपनीय जानकारी
एक बैंक की शाखा के मैनेजर ने कहा कि ए.टी.एम. जैसा अपना गोपनीय दस्तावेज किसी को देकर उससे सहायता लेना कोई ठीक नहीं है। उन्होंने उपभोक्ताओं का आह्वान किया है कि यदि ए.टी.एम. व डैबिट मशीन का ज्ञान नहीं है तो पहले अपने खास परिचित से मशीन की सभी ऑप्शन का ज्ञान लें। उन्होंने लोगों से फिर अपील की है कि किसी का फोन आने की स्थिति में अपनी बैंक संबंधी किसी भी तरह की गोपनीय जानकारी किसी के साथ शेयर न करें। सभी बैंक समय-समय पर ग्राहकों को जागरूक करते हैं कि बैंक कभी भी आपके खाता व ए.टी.एम. आदि की गोपनीय जानकारी नहीं मांगता है।

क्या कहती है पुलिस
अम्ब के डी.एस.पी. अजय राणा ने बताया कि शिकायत मिलने पर पुलिस जरूरी कार्रवाई अमल में लाएगी।