शातिर ने HPU के कुलपति की फेक E-Mail ID बना जारी कर दी गलत सूचनाएं

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 08:07 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार के नाम से एक फेक ई-मेल आईडी तैयार किए जाने का मामला सामने आया है। इसको लेकर कुलपति ने साइबर क्राइम सैल में शिकायत दी है, जिसके आधार पर मामले की जांच शुरू हो गई है। सूचना के अनुसार शातिर आरोपी ने विश्वविद्यालय के कुलपति की फेक ई-मेल तैयार कर उसके माध्यम से आगे कई लोगों को मेल भी की है।

इसका पता तब चला जब अज्ञात आरोपी ने विश्वविद्यालय के कुछ प्रोफैसरों को विश्वविद्यालय से संबंधित गलत सूचनाएं ई-मेल के माध्यम से दीं। इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए साइबर क्राइम सैल में शिकायत दर्ज करवाते हुए संबंधित ई-मेल और शिक्षकों को भेजी जा रही गलत सूचनाओं को रोकने का आग्रह किया गया है।

बता दें कि शातिर आरोपी लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए ठगी के नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इसके तहत शातिर आरोपी ई-मेल के साथ ही फेसबुक प्रोफाइल हैक कर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। राज्य साइबर पुलिस थाना को ऐसी कई शिकायतें मिल चुकी हैं। पुलिस की जांच में यह भी पाया गया है कि साइबर क्रिमिनल किसी की भी फेसबुक प्रोफाइल से उसकी फोटो डाऊनलोड करके एक न्यू प्रोफाइल बना देते हैं।

फिर उसके माध्यम से उन्हीं लोगों को फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजी जाती है, जो उसकी ऑरिजनल प्रोफाइल में शामिल हैं, ऐसे में कुछ लोग प्रोफाइल को असली समझ कर फ्रैंड रिक्वैस्ट स्वीकार कर लेते हैं। उसके बाद साइबर क्रिमिनल द्वारा फ्रैंड लिस्ट में ऐड लोगों से पर्सनल चैट कर मैसेज भेजते हैं और लोगों को अपने जाल मेंं फंसाकर बड़े फ्रॉड को अंजाम देते हैं।

एचपीयू के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी डॉ. रणवीर वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार के नाम की फेक ई-मेल आईडी बनाए जाने का मामला सामने आया है, जिसकी शिकायत साइबर क्राइम सैल में की गई है और मामले की जांच का आग्रह किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News