शातिर ने बैंक खाते से उड़ाए 18 लाख, साइबर सैल ने फ्रीज करवाई राशि

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 10:42 PM (IST)

कुल्लू (ब्यूरो): साइबर अपराधियों ने कुल्लू के एक व्यक्ति के खाते से करीब 18 लाख रुपए उड़ा लिए। शिकायतकर्ता ने बिना देर किए पुलिस विभाग के साइबर सैल के पास शिकायत की और पुलिस तुरंत हरकत में आ गई। पुलिस ने बैंक से पत्राचार करके खाते से उड़ाई गई राशि को फ्रीज करवा दिया और अब राशि शिकायतकर्ता के खाते में वापस डलवा दी है। यदि शिकायतकर्ता ने शिकायत दर्ज करवाने में देर की होती तो अब तक शिकायतकर्ता लुट चुका होता। पुलिस ने इस प्रकरण में ठगी का मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

शिकायतकर्ता को 2 नंबरों से आए थे फोन

पुलिस के अनुसार राकेश निवासी कुल्लू की शिकायत पर थाना सदर में यह मामला दर्ज हुआ है। शिकायतकर्ता 26 फरवरी को समय करीब 9 बजे रात को एटीएम से पैसे निकालने के लिए गए तो पैसे नहीं निकले, 2 बार प्रयास के बाद उन्होंने 5000 रुपए निकाले तो उनके खाते में बैलेंस करीब 2000 रुपए दिखाए गए जबकि उस खाते में 18,32,000 रुपए थे। उन्होंने दोबारा एटीएम से मिनी स्टेटमैंट निकलवाई तो पता चला कि उनके खाते से 18,25,000 रुपए निकाल लिए हैं। शिकायतकर्ता को दिन में 2.30 बजे लगातार 2 नंबरों से फोन आए थे। उन्होंने इनका खाता नंबर तथा बैलेंस बताते हुए कहा कि कोई इंश्योरैंश की 5,00,000 रुपए की राशि के लिए ओटीपी चाहिए। आरोपी ने बैंक की अन्य डीटेल के माध्यम से शिकायतकर्ता की राशि निकाल ली।

साइबर अपराधी ने घटना के लिए चुना था शुक्रवार का दिन

शिकायतकर्ता ने जब अपना बैलेंस चैक किया तो पाया कि बैंक खाते से 18,25,000 रुपए निकल चुके हैं। शिकायतकर्ता ने तुरंत साइबर सैल कुल्लू को सूचित किया। साइबर सैल ने तुरंत कार्रवाई अमल में लाते हुए सभी संबंधित नोडल को संपर्क करके चैनल में पैसा ब्लॉक करवाने के लिए पत्राचार किया। साइबर अपराधी ने घटना के लिए शुक्रवार का दिन चुना था क्योंकि शनिवार तथा रविवार को छुट्टी थी ताकि वह आराम से सारे पैसे निकाल पाएं और शिकायतकर्ता बैंक भी न जा पाए।

सही समय सूचना से हुआ फायदा

पुलिस का कहना है कि शिकायतकर्ता ने सही समय पर घटना की सूचना साइबर सैल को दी। साइबर सैल ने संबंधित नोडल से पत्राचार करके पैसे को चैनल में ही फ्रीज करवा दिया। सोमवार को बैंक से जैसे ही अन्वेषण अधिकारी ने रिकार्ड प्राप्त किया तो पाया कि शिकायतकर्ता का सारा पैसा 18 लाख 25 हजार रुपए उसी बैंक खाते में दोबारा डलवाया गया। इस तरह शिकायतकर्ता के जल्दी रिपोर्ट करने तथा साइबर सैल के तुरंत प्रयासों से शिकायतकत्र्ता की जमा पूंजी सुरक्षित शिकायतकर्ता को वापस दिला दी गई है।

ऐसी घटना होने पर तुरंत यहां करें शिकायत

एसपी गौरव सिंह ने आम लोगों से अपील की है कि जैसे ही इस तरह की कोई घटना किसी भी व्यक्ति के साथ होती है तो वह जल्दी साइबर सैल को दूरभाष नंबर 8219681731 पर घटना की सूचना दें। समय-समय पर जारी की गई एडवाइजरी का भी ध्यान रखें और कभी भी अपना ओटीपी शेयर न करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News