विद्यार्थी बड़े सपने देखें, चुनौतियों का सामना करें और भारत को प्रगति की राह पर ले जाएं : उपराष्ट्रपति

Saturday, Jan 06, 2024 - 09:29 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के जोशीले भाषण से प्रेरणा से भर गया। ‘विकसित भारत-2047 में युवाओं की भूमिका’ शीर्षक वाला यह संवादात्मक सत्र भारत की शताब्दी वर्ष तक एक विकसित भारत के निर्माण के लिए एक आह्वान है। राष्ट्र के भविष्य को आकार देने में युवा मन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए उपराष्ट्रपति ने एनआईटी हमीरपुर की सराहना की। उन्होंने विद्यार्थियों, शिक्षकों और प्रशासन को उनकी शैक्षणिक उत्कृष्टता, अनुसंधान कौशल और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण के लिए बधाई दी। उपराष्ट्रपति ने कहा कि एनआईटी हमीरपुर के रजिस्ट्रार और निदेशक के बीच मजबूत सहयोग संस्थान की सफलता का एक महत्वपूर्ण कारण है। उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे बड़े सपने देखें, चुनौतियों का सामना करें और भारत को प्रगति की राह पर ले जाएं।

विद्यार्थियों को नए संसद भवन का दौरा करने का निमंत्रण दिया
उपराष्ट्रपति ने एनआईटी हमीरपुर के विद्यार्थियों को नए संसद भवन का दौरा करने का निमंत्रण भी दिया। उपराष्ट्रपति ने संस्थान की दिल्ली यात्रा के दौरान एनआईटी हमीरपुर और भारतीय विश्व मामलों की परिषद के बीच भविष्य के समझौता ज्ञापन की संभावना की भी घोषणा की। उन्होंने "विकसित भारत" के निर्माण में महिलाओं की शक्ति पर जोर दिया। उन्होंने विद्यार्थियों को असफलता के डर को दूर करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने भारतीय व्यवसायों और निगमों से अनुसंधान और विकास, स्टार्टअप और प्लेसमैंट के लिए भारतीय विश्वविद्यालयों में निवेश करने का आग्रह किया।

अनुराग ठाकुर ने विद्यार्थियों को किया प्रोत्साहित
केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विद्यार्थियों को खेलो इंडिया, ड्रग फ्री इंडिया और विकसित भारत-2047 जैसी सरकारी पहलों में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हिमाचल प्रदेश "वीरभूमि (वीरों की भूमि)" और "देवभूमि (देवताओं की भूमि)" है। राज्यपाल ने युवाओं की अपार क्षमता और विकसित भारत को आकार देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। एनआईटी हमीरपुर के पूर्व छात्र और मंत्री राजेश धर्माणी भी मुख्यमंत्री की ओर से कार्यक्रम में शामिल हुए। धर्माणी ने हिमाचल प्रदेश में विकास परियोजनाओं और हाल ही में आई प्राकृतिक आपदाओं के बाद राहत प्रयासों के लिए उपराष्ट्रपति से समर्थन मांगा।

विकसित भारत" को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए एनआईटी तैयार : सूर्यवंशी 
एनआईटी हमीरपुर के निदेशक प्रो. एचएम सूर्यवंशी ने कहा कि उपराष्ट्रपति की प्रेरणादायक दृष्टि के साथ, एनआईटी हमीरपुर "विकसित भारत" को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। 2047 और उससे आगे की यात्रा सशक्त युवाओं के साथ शुरू होती है, जो आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि यह सत्र हमारे विद्यार्थियों के लिए उत्प्रेरक रहा है, जो एक बेहतर कल को आकार देने के लिए उनके जुनून को प्रज्वलित करता है। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति के शब्दों में बहुत ताकत है और हमें विश्वास है कि हमारे युवा दिमाग उन्हें आगे बढ़ाएंगे और वे 'विकसित भारत' के निर्माता बनेंगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay