90 के दशक के पहले वाला नहीं, अब नया और शक्तिशाली बन चुका है भारत : उपराष्ट्रपति

Saturday, Jan 06, 2024 - 06:42 PM (IST)

हमीरपुर में 'एक से श्रेष्ठ' के 500वें केंद्र का शुभारंभ
हमीरपुर (राजीव):
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने हमीरपुर में 'एक से श्रेष्ठ' के 500वें केंद्र के शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत की संस्कृति 5 हजार वर्ष से पुरानी है और हमारी पहचान भारतीयता की है। उन्होंने कहा कि अब भारत 90 के दशक के पहले वाला नहीं बल्कि नया और शक्तिशाली भारत बन चुका है। उन्होंने कहा कि किसी भी देश में जब भी कोई बड़ा बदलाव होता है तो उस देश के नवयुवकों के सहयोग से ही संभव है। इसलिए हम सब संकल्प लें कि देश को झुकने नही देंगे और देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। जगदीप धनखड़ ने कहा कि प्रजातंत्र का मूल है कानून व्यवस्था का ठीक होना है। उन्होंने कहा कि आज देश में सबसे बड़ा बदलाव महिलाओं के जीवन में आया है। आज देश की महिलाएं सेना में जा रही हैं, चांद पर पहुंच गई हैं और देश की पहली आदिवासी महिला द्रौपदी मुर्मू आज देश की राष्ट्रपति हैं। उन्होंने कहा कि जब एक महिला को मजबूत करते हैं तो आप एक समाज को मजबूत करते हैं और देश की अगली पीढ़ी तैयार होती है। आज भारत की यात्रा बहुत ऊपर चली गई है। उन्होंने कहा कि आज भारत महाशक्ति बन गया है और आने वाले समय में भारत जर्मनी और फ्रांस को भी पीछे छोड़ देगा। उन्होंने कहा कि आज देश अमृतकाल महोत्सव मना रहा है और 2047 में आत्मनिर्भर भारत बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

अनुराग का मतलब प्रेम, भक्ति और संकल्प
उपराष्ट्रपति ने कहा कि हिमाचल के साथ उनका नाता 90 के दशक का है। जब मैं भी सांसद होता था और अनुराग ठाकुर के पिता प्रेम कुमार धूमल भी सांसद थे। उस दौरान धर्मशाला में पहली फ्लाइट का शुभारंभ करवाने के लिए धूमल मुझे हिमाचल लाए थे, हिमाचल के तत्कालीन मुख्यमंत्री शांता कुमार थे। उन्होंने कहा कि अब अनुराग ठाकुर से उनका नाता जुड़ने से हिमाचल के साथ मेरा और ज्यादा स्नेह बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अनुराग का मतलब प्रेम, भक्ति और संकल्प है क्योंकि ये सभी चीजें आपके सांसद में हैं। अनुराग ठाकुर क्रिकेट मैच की तरह एक सैंचुरी के बाद दूसरी, तीसरी और चौथी लगाने के बाद 5वीं सैंचुरी मारेंगे। उन्होंने कहा कि लगातार 4 बार सांसद बनना आसान नहीं है, यह तभी संभव है जब कोई सांसद अपने स्तर पर भी जनता की सेवा करे। उन्होंने कहा कि मेरा कोई भी सत्र ऐसा नहीं गया कि उनसे मिलने हिमाचल की बच्चियां और लोग न आए हों। उन्होंने कहा कि आज मेरे पास सबसे ज्यादा हिमाचली टोपियां हैं। यहां की बच्चियों से मिलने के बाद मैंने 2 कार्य शुरू किए हैं और कुछ ही दिनों में मैं 100 शिक्षण संस्थानों में जाकर उन कार्यों को सार्वजनिक करूंगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल में मैं लगातार आता रहूंगा और यह मेरा वायदा नहीं संकल्प है।

उपराष्ट्रपति ने अनुराग को खुद पहनाई टोपी
एक से श्रेठ के 500वें केंद्र के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को जब एक महिला ने हिमाचली टोपी पहनाई तो साथ में खड़े उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आगे आकर अनुराग के सिर से टोपी उठाकर उनके बाल पीछे कर अच्छे से टोपी पहनाई। उपराष्ट्रपति के इस अपार स्नेह को देखकर सभा स्थल में बैठे सभी भावुक भी हो गए और अनुराग ठाकुर के नारे लगाने लगे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay