बिजली विभाग को लगाया जा रहा लाखों का चूना, VHP ने झोपड़ियों का किया औचक निरीक्षण(Video)

Tuesday, Dec 24, 2019 - 04:32 PM (IST)

नूरपूर (संजीव) : जिला कांगडा की तहसील नूरपुर क्षेत्र के कस्बा जसूर पंचायत और छतरोली पंचायत मे जब्बर खड्ड के किनारे झुगी झोपड़ियों में रह रहे लोगों द्वारा हिमाचल प्रदेश विद्युत विभाग को लाखों रुपए का चूना लगाया जा रहा है। विश्व हिन्दू परिषद व हिन्दू संगठनों द्वारा झुग्गी झोपड़ियों मे रह रहे अज्ञात लोगों की पहचान पत्र चैक करने की मुहिम के दौरान जसूर से जाने वाले नाले के किनारे बनी झुग्गियों में हिमाचल प्रदेश विद्युत विभाग को लाखों रुपये की बिजली चोरी होने का मामला उजागर हुआ। यहां विभाग द्वारा एल टी बाक्स से कनैक्शन दिया गया और एक ही मीटर लगा पाया गया  और मीटर भी बंद पड़ा है और उस मीटर से चोरी करके आगे कईं झोपड़ियों को लाइट दी गई है।

विश्व हिन्दू परिषद व हिन्दू संगठनों द्वारा बिजली विभाग को मौके पर बुलाया गया। मौक पर आए जेई ने पाया कि मीटर का कनेक्शन गलत जगह से है और मीटर से आगे बिजली चोरी की जा रही है। उन्होंने तुरंत विभाग को सूचित किया और कारवाई की और मीटर से आगे जाने वाली तारों को काट कर अपने कब्जे मे लिया। विभाग द्वारा इन चोरी करने वालों पर कारवाई करने का अश्वासन दिया।  उन्होंने कहा कि अगर विभाग का कोई  कर्मचारी अगर गलत पाया गया तो उस पर कारवाई की जाएगी। इसमें हैरानी की एक बात यह कि आज विभाग कुंभकर्णि नींद मे सोया था।

नियमों के अनुसार मीटर लगाने आम स्थाई निवासी के लिए कई फारमैलटी होती है पर यहां पर रह रहे लोगों की जमीन भी अपनी नहीं फिर विभाग ने मीटर कैसे लगाया, यह भी एक जांच का विषय है। इसी तरह दूसरी ओर जसूर के पीछे भी थोहड़ा भलून पुल के पास बनी झुग्गियों में भी ऐसा ही किस्सा है। केवल एक मीटर है और बिजली कई झोपड़ियों मे जा रही है पर विभाग देख कर भी अनजान बनकर सोया दिख रह रहा। वहीं जब एससी रुमाल सिंह से फोन पर बात की तो उन्होंने बताया कि इस मामले के बारे में अभी पता चला है। उन्होंने एक्सीयन ज़फ़र इकबाल से फोन पर बात करके उन्हें सारे मामले में तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश दे दिए है।उन्होंने कहा कि बिजली चोरी करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna