PICS : बर्फ की चादर में लिपटी घाटी, पर्यटकों से हुई गुलजार

Tuesday, Jan 17, 2017 - 10:09 PM (IST)

नाहन: सिरमौर जिला के ऊपरी क्षेत्र हरिपुधार की घाटी इन दिनों सैलानियों से गुलजार है। बर्फ से लदी इस घाटी का दीदार करने के लिए विभिन्न राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। खासकर यहां हरियाणा, पंजाब व दिल्ली से अधिक संख्या में पर्यटक आ रहे हंै। क्षेत्र में इस बार अढ़ाई से 3 फुट हिमपात हुआ है, जिससे यहां चारों तरफ बर्फ की सफेद चादर बिछी हुई है। हालांकि पर्याप्त सुविधाएं न होने के कारण यहां पहुंच रहे पर्यटकों को परेशानी का सामना जरूर करना पड़ रहा है। हरिपुरधार पहुंचने के लिए मुख्य मार्ग नाहन हरिपुरधार बड़े वाहनों के लिए बहाल नहीं हो पाया है। अंदाजन पर्यटक छोटे वाहनो से ही जान जोखिम में डाल कर यहां पहुंच रहे है। वहीं पर्यटकों का कहना है कि यहां पहुंचकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है मगर यहां उनके लिए पर्याप्त सुविधाएं मौजूद नहीं हैं।

तंग सड़कों ने बढ़ाई पर्यटकों की मुसीबत
क्षेत्र में जहां पर्यटकों को ठहरने के लिए उचित सुविधाएं मौजूद नही है, वहीं तंग सड़कें भी पर्यटकों के लिए परेशानी बनी हुई हैं। पर्यटकों का कहना है की तंग सड़कों में उन्हें बर्फबारी के बीच जान जोखिम में डाल कर सफर करना पड़ता है, जिससे एक ओर जहां जाम बना रहता है तो वहीं दुर्घटना की लगातार आशंका बनी रहती है, जिससे पर्यटक मानसिक रूप से परेशानी में रहते हैं। इनका कहना है कि अगर सरकार इस ओर ध्यान दे तो यहां पर्यटकों की संख्या में और इजाफा हो सकता है। 

चुनावी समय में क्षेत्र को विकसित करने के दावे
क्षेत्र को हमेशा पर्यटन के रूप में विकसित करने के दावे चुनावी समय में प्रतिनिधियों द्वारा किए जाते हैं मगर पर्यटन की अपार संभावनाएं संजोए यह क्षेत्र हमेशा से अनदेखी का शिकार रहा है। मौजूद समय में सी.पी.एस. व स्थानीय विधायक विनय कुमार क्षेत्र को आदर्श विधानसभा बनाने के दावे करते नहीं थकते मगर हकीकत सबके सामने है। कुदरत ने तो क्षेत्र को संजोने में कोई कसर नहीं छोड़ी है परंतु अब जरूरत है तो इसे संवारने की। अब यह देखना होगा कि कब यह क्षेत्र पर्यटन के रूप में विकसित हो पाता है।