कुल्लू प्रशासन ने कसी कमर, अब 6 घंटे से ज्यादा समय तक रोहतांग में नहीं रुकेंगे वाहन(Video)

Saturday, Apr 13, 2019 - 03:26 PM (IST)

कुल्लू(दिलीप ठाकुर): आगामी पर्यटन सीजन के दौरान रोहतांग के दोनों ओर वाहनों की भारी संख्या की संभावना के मद्देनजर यातायात नियमन के लिए जिला दंडाधिकारी यूनुस ने एक प्रारूप अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना को अंतिम रूप देने से पूर्व यातायात नियमन के संबंध में विभिन्न हितधारकों के सुझाव 10 दिनों के भीतर आमंत्रित किए गए हैं। गौरतलब है कि गत दिनों उपायुक्त ने पर्यटन सीजन की तैयारियों को लेकर मनाली में एक बैठक का आयोजन किया था। जिसमें यातायात के नियमन के लिए विभिन्न हितधारकों ने मुख्य रूप से मांग उठाई थी तथा अपने सुझाव भी प्रस्तुत किए थे।

लाहौल घाटी की ओर भारी वाहन रात के समय चलेंगे। जिला दंडाधिकारी की ओर से जारी प्रारूप अधिसूचना के अनुसार रोहतांग या उससे आगे जाने वाले भारी वाहन व टैंकर गुलाबा बैरियर से रात 2 बजे से तड़के 4 बजे तक रवाना किए जाएंगे। पिकअप, छोटी गाड़ियां, सरकारी वाहन और लाहौल-पांगी जाने वाली टैक्सियां सुबह 5 से साढे पांच बजे तक बैरियर से रवाना की जाएंगी। वहीं रोहतांग से आगे जाने वाले पर्यटक वाहनों को प्रातः साढे़ पांच से साढ़े सात बजे तक ही जाने की अनुमति होगी। रोहतांग तक जाने वाले पर्यटक वाहनों के लिए प्रातः पौने आठ से दस बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। इसे बाद दस से 11 बजे तक का समय लाहौल-स्पिति के निजी वाहनों तथा रोहतांग से आगे जाने सरकारी वाहनों के लिए रखा गया है।

लाहौल से मनाली की ओर आने वाले सभी वाहन कोकसर चैकी से सुबह साढे नौ बजे रवाना किए जाएंगे तथा ये वाहन रोहतांग चैकी से 11 बजे गुजरेंगे। कोकसर चौकी से वाहनों का दूसरा बैच सुबह 11 बजे जाएगा जो रोहतांग चौकी से साढे बारह बजे गुजरेगा। कोकसर चौकी दोपहर बाद 2 बजे पर्यटक वाहन भेजे जाएंगे जोकि रोहतांग चैकी से साढे तीन बजे निकल जाएंगे। रोहतांग चैकी से पर्यटक वाहन सुबह साढ़े ग्यारह से दोपहर साढ़े बारह बजे तक और दोपहर एक से दो बजे तक मनाली की ओर भेजे जाएंगे। 12ः30 बजे से एक बजे का समय लाहौल की ओर से आने वाले वाहनों के लिए रहेगा। लाहौल की ओर से आने वाले पर्यटक व अन्य वाहन रोहतांग चैकी से 3 से सायं 5 बजे तक मनाली की ओर रवाना किए जाएंगे।

यूनुस ने बताया कि रोहतांग दर्रे पर 6 घंटे से ज्यादा समय तक वाहन व टैक्सियां नहीं रूकेगी जिससे 6 घंटे से अधिक समय तक रूकने बाली टैक्सियां व वाहनों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस तरह की प्रस्तावित यातायात व्यवस्था में लाहौल-स्पिति, पांगी और लेह के निवासियों की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है और उनके निजी वाहनों पर कोई पाबंदी नहीं रहेगी। हालांकि यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए उनके लिए भी कुछ समय निर्धारित किया गया है और आपातकालीन और सरकारी वाहनों के लिए समय सीमा को लेकर छूट रहेगी।

kirti