रोहतांग में बर्फबारी के बीच फंसे सेना के काफिले सहित 150 से अधिक वाहन, प्रशासन ने किया रैस्क्यू

Monday, Oct 07, 2019 - 07:22 PM (IST)

मनाली (सोनू): रोहतांग दर्रे में हुई बर्फबारी से दर्रे में फंसे छोटे व बड़े लगभग 150 से अधिक वाहनों को प्रशासन ने रैस्क्यू कर लिया है। लेह से मनाली आ रहा सेना का काफिला भी रोहतांग में लाहौल की ओर एक मोड़ नीचे फंस गया था। काफिले में सेना के जवानों की कुछ बसें भी शामिल थीं। एचआरटीसी की बसों सहित राम परिवहन बस और छोटे वाहन भी फंस गए थे।

रोहतांग दर्रा में सेना के वाहनों सहित सैलानियों के फंसे होने की सूचना जैसे ही मनाली प्रशासन को मिली तो एसडीएम मनाली रमन घरसंगी के नेतृत्व में रैस्क्यू टीम घटना स्थल के लिए रवाना हुई। सवारियों से भरी मनाली से गई धर्मशाला त्रिलोकनाथ बस भी दर्रे में फंस गई, जिसे चालक ने सूझबूझ के साथ वापस मनाली पहुंचाया। केलांग से मनाली आ रही बस केलांग हरिद्वार, जहालमा रिकांगपिओ और उदयपुर कुल्लू भी दर्रे से वापस केलांग लौट आई।

हालांकि इन दिनों लेह की ओर जाने वाले सैलानियों की संख्या न के बराबर है लेकिन कुल्लू में चल रहे दशहरा उत्सव के चलते लाहौल से मनाली कुल्लू की ओर आने वाले लोगों की संख्या अधिक है। कल दिन भर वाहनों की आवाजाही सुचारू रही लेकिन रात भर बर्फबारी होने से सोमवार को रोहतांग दर्रा सभी वाहनों के लिए बन्द हो गया। बीआरओ की मशीनरी मौके पर पहुंची और शाम तक सभी वाहनों को दर्रे से बाहर निकाला।

एसडीएम मनाली रमन घरसंगी ने कहा कि उनके नेतृत्व में रैस्क्यू टीम ने बेहतर तालमेल से काम करते हुए लगभग 150 से अधिक वाहनों को रैस्क्यू किया है। उन्होंने बताया कि सेना के वाहन और बसें भी दर्रे में फंसी थी। सभी फंसे वाहनों को बीआरओ की मदद से दर्रे से रैस्क्यू कर लिया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि दर्रे में बर्फ  को देखते हुए एक-दो दिन दर्रा आर-पार न करें।

Vijay