अब वाहन मालिकों को RC के लिए नहीं काटने पड़ेंगे RTO Office के चक्कर

Sunday, Mar 03, 2019 - 11:21 PM (IST)

धर्मशाला (पूजा): ऑनलाइन सेवाओं से बढ़ते चलन को देखते हुए अब प्रदेश सरकार भी अपने विभागों को अपडेट करने जा रही है। इसी कड़ी में अब नए वाहन की खरीद के साथ ही वाहन मालिकों को आर.सी. भी मौके पर ही बनाकर सौंप दी जाएगी। इसके चलते वाहन मालिकों को आर.टी.ओ. कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वहीं दूसरी ओर क्षेत्रीय परिवहन विभाग डीलर प्वाइंट पर ही गाड़ी की रजिस्ट्रेशन करने की तैयारी में भी जुट गया है और जल्द ही विभाग इस योजना को अमलीजामा पहनाकर वाहन मालिकों को राहत प्रदान करेगा।

वाहन के डीलरों ही करेंगे रजिस्ट्रेशन

विभाग की इस योजना के तहत वाहन के डीलरों द्वारा ही वाहनों की रजिस्ट्रेशन भी की जाएगी और इसके साथ ही वहीं वाहन मालिकों को आर.सी. भी उपलब्ध करवा दी जाएगी। बता दें कि देश के 4 राज्यों में मिल रही इस सुविधा को प्रदेश सरकार के सौजन्य से विभाग अब सभी जिलों में लागू करेगा। इसके साथ ही वाहन रजिस्ट्रेशन पर लिए जाने वाले टैक्स भी जल्द मौके पर ही जमा होंगे।

10 डीलरों को दिया प्रशिक्षण

नए वाहन मालिकों को आर.सी. और रजिस्ट्रेशन के लिए बार-बार विभाग के चक्कर न काटने पड़ें, इसके लिए क्षेत्रीय परिवहन विभाग द्वारा जिला कांगड़ा के 10 डीलरों को प्रशिक्षण दिया गया है। डीलरों को दिए प्रशिक्षण के बाद वाहन मालिकों को बिना किसी ज्यादा झंझट के डीलर उसी समय आसानी से आर.सी. भी मुहैया करवाएगा और वाहन की रजिस्टे्रशन भी।

विभाग द्वारा ऑनलाइन दी जाएगी अंतिम अप्रूवल

ऑनलाइन अप्रूवल हालांकि विभाग के पास ही रहेगी। जैसे ही डीलर द्वारा नए वाहन की रजिस्ट्रेशन की जाएगी, विभाग द्वारा मौके पर ही ऑनलाइन अप्रूवल वाहन मालिक को दी जाएगी। इसके बाद आर.सी. भी डीलर द्वारा ही वाहन मालिक को साथ दी जाएगी। इतना ही नहीं, डीलर को जो भी राशि रजिस्ट्रेशन के लिए दी जाएगी, वह क्षेत्रीय परिवहन विभाग को जमा करवानी होगी। यह जानकारी आर.टी.ओ. जिला कांगड़ा मेजर डा. विशाल शर्मा ने दी।

Vijay