अब रोहतांग टनल से नहीं गुजरेंगे वाहन, BRO ने इस वजह से लगाई रोक

Sunday, Nov 24, 2019 - 10:51 PM (IST)

मनाली (सोनू): रोहतांग टनल से वाहनों की आवाजाही को बीआरओ सोमवार को बंद कर देगा। टनल की सड़क पर टारिंग का काम सोमवार से शुरू किया रहा है, जिससे लाहौल के लोगों के लिए रोहतांग टनल से शुरू की गई एचआरटीसी की बस सेवा को सोमवार से बंद कर दिया जाएगा, ऐसे में लाहौल के लोगों की दिक्कतें भी बढ़ जाएंगी। हालांकि लाहौल-स्पीति के लोगों ने प्रशासन व बीआरओ के अधिकारियों से आग्रह किया है कि रोहतांग टनल से 30 नवम्बर तक लोगों की आवाजाही करवाई जाए ताकि वे सर्दियों का जरूरी सामान घाटी में जुटा सकें लेकिन रोहतांग टनल परियोजना प्रबंधन ने प्रशासन को साफ कह दिया है कि वह टनल के निर्माण कार्य को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं कर सकते।

रोहतांग टनल को तय समय में जहां तैयार करने का लक्ष्य लेकर चल रहा बीआरओ पहले ही सुरंग को जल्द से जल्द तैयार करने का दबाव झेल रहा है, वहीं टनल से अब वाहनों की आवाजाही को लेकर बीआरओ ने अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है। प्रशासन को जारी पत्र में बीआरओ ने कहा कि सुरंग की सड़क में टारिंग के काम के लिए जहां बड़ी-बड़ी मशीनों को सुरंग के भीतर पहुंचाया जाएगा, वहीं वाहनों की आवाजाही से सुरंग के निर्माण कार्य में भी बाधा पहुंचेगी, ऐसे में किसी भी वाहन को रोहतांग सुरंग से गुजरने की अनुमति टनल परियोजना प्रबंधन नहीं देगा।

उधर, डीसी लाहौल-स्पीति केके सरोच का कहना है कि बीआरओ 25 नवम्बर से रोहतांग सुरंग से वाहनों की आवाजाही बंद करने जा रहा है। इस संबंध में प्रशासन को बीआरओ की तरफ से एक पत्र भी मिला है। बहरहाल रोहतांग टनल के द्वार आज लोगों के लिए बंद हो जाएंगे। उधर, एसडीएम मनाली रमन घरसंगी का कहना है कि बीआरओ ने सोमवार से रोहतांग टनल से वाहनों की आवाजाही पर पूर्णतया रोक लगा दी है।

Vijay