पठानकोट स्टेशन पर नहीं रुकेगी वंदे भारत एक्सप्रैस

Thursday, Oct 03, 2019 - 10:19 AM (IST)

धर्मशाला (सौरभ) : उत्तर रेलवे द्वारा राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से कटड़ा रेलवे स्टेशन तक चलाई जाने वाली नई वंदे भारत एक्सप्रैस ट्रेन का लाभ हिमाचल के लोग नहीं उठा सकेंगे। इसका कारण यह है कि उत्तर रेलवे ने प्रदेश की सीमा से सटे पठानकोट रेलवे स्टेशन पर इस एक्सप्रैस रेलगाड़ी का ठहराव नहीं रखा है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस हाई स्पीड रेलगाड़ी का शुभारंभ वीरवार को गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में करेंगे। 5 अक्तूबर से यह ट्रेन दिल्ली से कटड़ा के बीच नियमित तौर पर चलेगी। सप्ताह में मंगलवार को छोड़कर नई दिल्ली से कटड़ा के बीच 6 दिन चलने वाली इस ट्रेन का ठहराव महज 3 रेलवे स्टेशनों अम्बाला छावनी, लुधियाना और जम्मू-तवी पर केवल 2 मिनट के लिए होगा।

वंदे भारत एक्सप्रैस पठानकोट स्टेशन से होकर जम्मू के लिए रवाना होगी, लेकिन रेलवे ने इस महत्वपूर्ण जंक्शन पर इस रेलगाड़ी का महज 2 मिनट का स्टॉपेज तय करने की जहमत नहीं उठाई है। इस कारण खासकर निचले हिमाचल से माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए कटड़ा जाने वाले श्रद्धालु इस नई एक्सप्रैस ट्रेन में सफर करने से वंचित रहेंगे। साथ ही कांगड़ा में धर्मशाला, योल व पालमपुर और चम्बा के डल्हौजी स्थित सैन्य छावनियों के हजारों जवानों को भी इस नई रेलगाड़ी का लाभ नहीं मिल सकेगा। लोगों ने रेल मंत्रालय से वंदे भारत एक्सप्रैस का ठहराव पठानकोट स्टेशन पर निर्धारित करने का आग्रह किया है।

 ...इसलिए महत्वपूर्ण है पठानकोट जंक्शन

कांगड़ा जिला की सीमा से सटे पठानकोट और मामून कैंट रेलवे स्टेशन से रोजाना दिल्ली, जम्मू और अमृतसर रूट पर सैंकड़ों रेलगाडिय़ां गुजरती हैं। पठानकोट जंक्शन से ही कांगड़़ा घाटी नैरोगेज लाइन पर रेलगाडिय़ों का परिचालन होता है। कांगड़ा सहित अन्य निचले जिलों मे स्थित सैन्य छावनियों में कार्यरत हजारों सैनिक भी रेल यात्रा के लिए पठानकोट जंक्शन पर ही निर्भर हैं। राजधानी दिल्ली व जम्मू-कटड़ा जाने के लिए प्रदेश के लोग पठानकोट स्टेशन से ही ट्रेन पकड़ते हैं। 
कांगड़ा संसदीय क्षेत्र के सांसद किशन कपूर ने कहा कि नई दिल्ली में जल्द ही रेल मंत्री से मुलाकात कर पठानकोट रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रैस रेलगाड़ी का ठहराव निर्धारित करने का आग्रह करेंगे। मुझे विश्वास है कि रेल मंत्री हिमाचल के लोगों के हित में सकारात्मक कदम उठाएंगे।
 

Edited By

Simpy Khanna