कांगड़ा में इस दिन शुरू होगा 18 वर्ष से 44 वर्ष के लोगों का टीकाकरण

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 04:51 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूराे): मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने कहा कि कांगड़ा जिले में 18 वर्ष से 44 वर्ष तक की आयु के लोगों का टीकाकरण 17 से 31 मई तक चलेगा। कोरोना वैक्सीन सप्ताह में 2 दिन सोमवार व वीरवार को ही लगेगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी आज धर्मशाला मेें पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग में 17 मई से केवल उन्हीं लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा, जिनकी कोविन पोर्टल और अरोग्य सेतु एप पर पंजीकरण के आधार पर टीकाकरण के लिए अप्वाइंटमैंट निर्धारित की गई है।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीकाकरण के लिए पूर्व में अपना पंजीकरण करवाया है, उन्हें टीकाकरण के लिए पोर्टल पर अपनी अप्वाइंटमैंट फिर से निर्धारित करनी होगी। उन्होंने 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों से आग्रह किया है कि वे उनके लिए पोर्टल पर निर्धारित शैड्यूल के अनुसार ही टीकाकरण के लिए टीकाकरण केंद्र पर जाएं क्योंकि बिना निर्धारित शैड्यूल के टीकाकरण नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस महीने 5 दिन ही 18 से 44 साल के बीच के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें 17, 20, 24, 27 और 31 मई को वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि आज दोपहर बाद पोर्टल पर पंजीकरण आरंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि जिले में टीकारण के लिए 45 केन्द्र बनाए गए हैं, जिसमें हर सैंटर में 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने एचआरटीसी के चालकाें-परिचालकाें, पैट्रोल पम्प पर काम करने वाले कर्मचारियों, पीडीएस डिपो होल्डर, कोविड अभियान में सेवाएं देने वाले शिक्षकों, बैंक और वित्तीय सेवाएं देने वाले कर्मचारी, कैमिस्ट, लोकमित्र केन्द्रों के कर्मचारी, फार्मा उद्योग के वर्कर्स, चाइल्ड केयर इंस्टीच्यूशन में काम करने वाले कर्मचारियों को फ्रंट लाइन वर्कर्स घोषित किया है। अब इन सभी कर्मचारियों को भी टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी। इसके लिए अब इन कर्मचारियों को सम्बन्धित अधिकारियों से प्रमाणित दस्तावेज लाने होंगे। इसके बाद ही ये कर्मचारी कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन के लिए आवेदन कर पाएंगें।

उन्होंने बताया कि पैट्रोल पंप के कर्मचारी और पीडीएस डिपो होल्डर फूड एंड सिविल सप्लाई के निरीक्षक से, शिक्षक अपने संबंधित क्षेत्र के एसडीएम से, बैंक एवं वित्तीय सेवाएं देने वाले कर्मचारी सम्बन्धित बैंक मैनेजर से, कैमिस्ट ड्रग इंस्पैक्टर से, लोकमित्र केन्द्रों में काम करने वाले कर्मचारी आईटी विभाग के सम्बन्धित अधिकारी से, चाइल्ड केयर में काम करने वाले कर्मचारी महिला एवं बाल विकास विभाग से और फार्मा उद्योग में काम करने वाले कर्मचारी उद्योग विभाग के अधिकारी से वैक्सीनेशन के लिए प्रमाणित दस्तावेज लाएंगे। इसके बाद ही इनके टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड लगाने के लिए पहली व दूसरी डोज लगवाने के बीच के समय को बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि जो लाभार्थी कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके है, उन्हें दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के भीतर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कोविड पॉजिटिव मरीज ठीक होने के 6 महीने के बाद वैक्सीनेशन करवा सकता है। उन्होंने कहा कि भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सामाजिक दूरी बनाकर रखें। मास्क लगाएं तथा हाथों केा नियमित तौर पर सैनिटाइज करें तथा बुखार, खांसी इत्यादि होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्रों में स्वेच्छा से कोविड टैस्ट अवश्य करवाएं ताकि कोविड के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News